महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे हो सकते है बीजेपी में शामिलः सूत्र

नारायण राणे शिवसेना की तरफ से राज्य के मुख्यमंत्री रहे और फिर 5 साल तक राज्य मे शिवसेना की तरफ से सदन मे विपक्ष के नेता भी रहे. राणे ने जुलाई 2005 मे शिवसेना छोड़ दी थी. इसके बाद नारायाण राणे कांग्रेस में शामिल हुए थे और 2017 में राणे ने कांग्रेस छोड़कर अपनी पार्टी बना ली.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे हो सकते है बीजेपी में शामिलः सूत्र

मुंबईः शिवसेना के तमाम विरोध के बाद सोमवार (23 सितंबर) को राज्यसभा सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रहे नारायण राणे बीजेपी में शामिल होने की खबर हैं. नारायण राणे शिवसेना की तरफ से राज्य के मुख्यमंत्री रहे और फिर 5 साल तक राज्य मे शिवसेना की तरफ से सदन मे विपक्ष के नेता भी रहे. राणे ने जुलाई 2005 मे शिवसेना छोड़ दी थी. उस वक्त शिवसेना छोड़ने पर का मुख्य कारण राणे का वर्तमान शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से टकराव बताया गया. शिवसेना छोड़ने पर राणे ने शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे और उद्धव ठाकरे के बाद के काफी भला-बुरा कहा थी, जिससे दोनों के बीच संबंध काफी खराब हो गए थे.

शिवसेना छोड़ने से बाद नारायण राणे ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइंन की थी. कांग्रेस-एनसीपी की सरकार में राणे राजस्व मंत्र सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे. लेकिन वो हमेशा अपने काम से कम और अपने बयानों के चलते ज्यादा चर्चे मे रहे. एक बार तो हालात इतने बिगड़ गए कि उन्हें दिल्ली जाकर सोनिया गांधी के पास माफीनामा देना पड़ा.

सितंबर 2017 मे राणे ने कांग्रेस पार्टी भी छोड़ और अपनी पार्टी (महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष) बनाई. अब ऐसा बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 से पहले नारायण राणे आज अपनी इसी पार्टी का विलय बीजेपी में करेंगें.  नारायण राणे का महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में काफी दबदबा माना जाता है और विधानसभा की 4-5 सीटों पर उनका प्रभाव है.

अगर राणे बीजेपी मे शामिल होते हैं तो कोंकण इलाके से बीजेपी के पास मजबूत नेता होगा, जिससे वो शिवसेना को टक्कर दे. क्योंकि मुंबई के बाद कोंकण को शिवसेना का गढ़ माना जाता है.