close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

न्यूयार्क में मरुधरा का मान बढ़ाने वाली पायल जांगिड़ पहुंची गांव, हुआ भव्य स्वागत

Payal Jangid in her Village of Rajasthan: पायल के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

न्यूयार्क में मरुधरा का मान बढ़ाने वाली पायल जांगिड़ पहुंची गांव, हुआ भव्य स्वागत
इस मौके पर खुली जीप में सवार पायल जुलूस के साथ गांव पहुंची.

अलवर: न्यूयॉर्क(New York) में चेंजमेकर का अवार्ड (Change Maker Award) पाने वाली अलवर(Award) जिले के हिंसला गांव की पायल जांगिड़ (Payal Jangid) रविवार को अपने गांव पहुंची. इस दौरान हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने पायल जांगिड़ के स्वागत में पलक पावने बिछा कर स्वागत किया.

इस मौके पर खुली जीप में सवार पायल जुलूस के साथ गांव पहुंची. इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. इस दौरान मंच पर पायल का मालाओं से स्वागत किया गया.

पीएम मोदी के बाद जांगड़ को मिला था सम्मान
आपको बता दें कि पायल को सम्मानित करने वाली इसी संस्था ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) का सम्मान भी स्व्च्छता को लेकर चलाये अभियान के लिए किया गया था. न्यूयार्क में अलवर के थानागाजी की हिंसला गांव की पायल को बिल एन्ड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन(Bill & Melinda Gates Foundation) ने सम्मानित किया था. जिसके बाद क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ पड़ी.

बाल विवाद के खिलाफ उठाई थी आवाज
बता दें, 16 वर्षीया पायल को बाल विवाह के विरुद्ध आवाज बुलंद करने व बाल श्रम के खिलाफ आवाज उठाई. सबसे पहले उसने अपने ही शादी बाल उम्र में किये जाने का विरोध किया. इसके अलावा अन्य ग्रामीणों को भी नाबालिग बेटियों की शादी नहीं करने के लिए जागृत किया. पायल के इस प्रयास का काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिला.