close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर: पूरे धूमधाम से किया गया गणपति का विसर्जन, किए गए सुरक्षा के विशेष इंतजाम

आजाद पार्क में लोग अपने अराध्य देव को पूजा के बाद अगले साल फिर आने का न्योता दे कर विदाई देते नजर आए. 

अजमेर: पूरे धूमधाम से किया गया गणपति का विसर्जन, किए गए सुरक्षा के विशेष इंतजाम
पुलिस द्वारा भी आजाद पार्क में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए.

अजमेर: अनंत चतुर्दशी के अवसर पर पूरे देश की तरह अजमेर में भी भक्तों ने गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया. उत्तर पूजा के बाद घरों और पंडालो में स्थापित गणेश प्रतिमाओं को लोग जुलुस के रूप में भक्ति भाव के साथ लेकर आजाद पार्क पहुंचे. जहां अजमेर नगर निगम की ओर से स्थापित विशेष कुंड में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. आजाद पार्क में लोग अपने अराध्य देव को पूजा के बाद अगले साल फिर आने का न्योता दे कर विदाई देते नजर आए. 

वहीं, इस अवसर पर पुलिस द्वारा भी आजाद पार्क में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए. इसके लिए आजाद पार्क में भारी पुलिस जाप्ता तैनात किया गया था. पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद रह कर सुरक्षा व शान्ति व्यवस्था को बनाये रखने में जुटे नजर आए. 

अजमेर में यूं तो गणेश विसर्जन का यह मौका शान्ति के साथ गुजर रहा है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इस धार्मिक मौके पर भी कायदे कानून की धज्जिया उड़ाई. कई लोग प्रतिबन्ध के बावजूद एतिहासिक आनासागर झील में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करते देखे गए. इन्हें रोकने के लिए आनासागर के किनारे ना तो नगर निगम के कर्मचारी दिखाई दिए और ना ही पुलिस ही दिखाई दी. उल्लेखनीय है कि अदालत के आदेश पर आनासागर झील में प्रतिमाओं और पूजा सामग्री के विसर्जन को प्रतिबंधित किया गया है. 

वहीं प्रदेश के सवाई माधोपुर में भी बड़े हर्षोल्लास के साथ गणेश विसर्जन यात्रा निकाली गई. बजरिया के सिद्धि विनायक मंदिर पर भगवान गणपति की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की गई. इस अवसर पर टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया तथा नगर परिषद सभापति सुनीता सिंघल भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेश जैन सहित बड़ी तादाद में भाजपा कार्यकर्ता शिव सेना हिंदुस्तान पार्टी के पदाधिकारी तथा गणमान्य नागरिक शामिल हुए. गणेश विसर्जन यात्रा में महिलाएं भी शामिल हुई.  

ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच गणेश विसर्जन यात्रा का शुभारंभ सिद्धि विनायक मंदिर से हुआ. जहां पर गणेश जी की झांकी भी विसर्जन यात्रा के दौरान लोगों के मुख्य आकर्षण का केंद्र रही. गणेश विसर्जन यात्रा में बड़ी तादाद में लोग झूमते नाचते तथा गाते नजर आए. भीषण गर्मी के बावजूद भी लोगों का उल्लास अपने आप में देखने लायक था.