close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बारां में धूमधाम से किया गया गणपति विसर्जन, जगह जगह तैनात रहे पुलिस जाब्ते

इस शोभायात्रा को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही. शोभायात्रा में महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग सभी झूमकर नाचे. 

बारां में धूमधाम से किया गया गणपति विसर्जन, जगह जगह तैनात रहे पुलिस जाब्ते
जिले में अनंत चतुर्दशी पर कई पर्यावरण प्रेमी लोगों ने मिट्टी की प्रतिमा स्थापित की थी.

राम मेहता, बारां: अनंत चतुर्दशी पर प्रतिमा विसर्जन के साथ गणेश महोत्सव का समापन हो गया है. राज्य में 'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ' के जयकारों के साथ गुरुवार को समूचे राजस्थन में गणेश प्रतिमाओं का विसरजन धूमधाम से किया गया. इसी के साथ बारां में भी अनंत चतुर्दशी पर धूमधाम से गणपति की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. 

झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली गई. इसमें श्रद्धालु भजनों की धुन पर नाचते-गाते नज़र आए, विधि विधान के साथ खेमजी तालाब पर पूजा अर्चना करके काली सिंध नदी पर विसर्जन किया गया. शहर में कई जगह गणपति बप्पा के दरबार सजाए गए थे, जहां जगह जगह विसर्जन से पहले जागरण पाठ के साथ महाआरती हुई. देवा की प्रतिमाओं को जुलूस के रूप में नाचते-गाते पार्वती नदी, मनिहारा तालाब, डोल तालाब सहित नदी-तालाबों पर विसर्जन के लिए पहुंचे. 

जहां गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारों के साथ-साथ देवा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. इसी के साथ अलग अलग जगह स्थापित की गई गणेश प्रतिमाओं की आकर्षक झांकिया सदर नाके पर पहुंची जहां से सभी गणेश प्रतिमाओं की शोभा यात्रा गाजे बाजे के साथ रवाना हुई. इस शोभायात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु नाचते गाते चल रहे थे. 

इस शोभायात्रा को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही. शोभायात्रा में महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग सभी झूमकर नाचे. गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के जयकार से आकाश गुंजायमान रहा. वहीं छबड़ा में विसर्जन जुलूस के दौरान तेज बारिश होने से श्रद्धालुओं ने गणपति की मूर्ती को पॉलीथिन से ढक दिया. बारिश के बावजूद लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ और जयकारे लगाते हुए लोग चलते रहे जुलूस में महिला-पुरुष सहित बच्चे भी उत्साह के साथ गणपति बप्प मोरेया के जयकारे लगाते रहे. जिससे पूरे इलाके में धार्मिक माहौल बन गया और लोगों ने और लोगों ने धूमधाम से गणपती बप्पा को विदा किया.

इसी के साथ जिले में अनंत चतुर्दशी पर कई पर्यावरण प्रेमी लोगों ने मिट्टी की प्रतिमा स्थापित की थी. जिन्हें घर पर ही विसर्जन किया और उस मिट्टी का गमले में उपयोग किया. शहर में भी भास्कर कार्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर मिट्टी के गणेश का बाल्टी में विसर्जन कर मिटटी को गमले में रखकर पौधे रोपे गए और पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया. अनन्त चतुर्थी के इस शोभायात्रा को लेकर पुलिस व्यवस्था भी चाक चौबंद नज़र आई जगह जगह पुलिस जाब्ता तैनात किया गया. उप जिला कलेक्टर जनक सिंह, पुलिस उप अधीक्षक जैनेंद्र कुमार जैन, थानाधिकारी रूप सिंह इस शोभायात्रा के दौरान मुस्तेद रहे.