close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बारां में सोयाबीन की हुई अच्छी आवक, मंडी में किसानों को मिल रहा अच्छा दाम

कृषि जिसों की अच्छी आवक के चलते मंडी में नीलामी शेड से लेकर सड़कों तक जिंसों के ढेर लगे हुए हैं. मंडी सचिव मनोज मीना ने बताया कि मंडी में औसत 80 हजार क्विंटल सोयाबीन की आवक हो रही है.

बारां में सोयाबीन की हुई अच्छी आवक, मंडी में किसानों को मिल रहा अच्छा दाम
प्रतीकात्मक फोटो

बारां: शहर स्थित कृषि उपजमंडी में 80 हजार से अधिक क्विंटल सोयाबीन की आवक हो रही है. त्योहारी सीजन में सोयाबीन की आवक होने से चारों प्लेटफार्म तक भर गए हैं.

मंडी में जिले सहित समीपवर्ती मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में किसान सोयाबीन लेकर पहुंच रहे हैं. मंडी में आवक एकदम से बढ़ गई है. मंडी में जगह-जगह कृषि जिंसों के ढेर लगे हुए हैं. वहीं नीलामी प्रक्रिया भी देर तक चल रही है. पिछले दिनों अतिवृष्टि के कारण फसलों में खराबा होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. साथ ही फसल कटाई भी देरी से शुरू हुई. अब दीपावली नजदीक होने से किसान जोरों से फसल कटाई में जुटे हुए हैं. किसान फसलों की कटाई के बाद सीधे मंडी में लेकर पहुंच रहे हैं.

कृषि जिसों की अच्छी आवक के चलते मंडी में नीलामी शेड से लेकर सड़कों तक जिंसों के ढेर लगे हुए हैं. मंडी सचिव मनोज मीना ने बताया कि मंडी में औसत 80 हजार क्विंटल सोयाबीन की आवक हो रही है. पिछले साल लगभग 2 लाख क्विंटल सोयाबीन की आवक थी. बरसात के नुकसान के कारण पिछले साल की अपेक्षा इस बार आवक कम हो रही है लेकिन भाव इस बार ठीक मिल रहें है और सोयाबीन की मंडी में जमकर आवक हो रही है.

मंडी व्यापारी महावीर सुमन का कहना है कि मंडी में सोयाबीन की अच्छा आवक हो रही है. वहीं भाव भी इस बार ठीक मिल रहें है और सोयाबीन के किसानों को 3500 रूपयें क्विंटल तक मिल रहें हैं.

किसान राम किशन का कहना है कि इस बार बरसात अधिक होने से उड़द आदि की फसल खराब हो गई है लेकिन सोयाबीन की बची हुई है. सोयाबीन का भाव ठीक मिलने से किसान खुश हैं.