close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जैसलमेर के किसानों के लिए Good News, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा का जल्द होगा शुभारंभ

कृषि विज्ञान केन्द्र जैसलमेर के अधिकारी दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद दिल्ली से दो लोगों का विभागीय दल यहां इस पर काम करेगा.

जैसलमेर के किसानों के लिए Good News, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा का जल्द होगा शुभारंभ
प्रतीकात्मक तस्वीर

जैसलमेर: सरहदी जिले जैसलमेर के किसानों के लिए जल्द ही एक अच्छी खबर आने वाली है. जिससे मौसम के पूर्वानुमान के अभाव में होने वाली फसली नुकसान को रोका जा सकेगा. जैसलमेर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में शुरू होने वाली ग्रामीण कृषि मौसम सेवा प्रोजेक्ट की जो कि मेट्रोलॉजी विभाग नई दिल्ली के द्धारा स्वीकृत हो गया है और जल्द ही जैसलमेर में एक युनिट की स्थापना होगी. जिसके बाद किसानों को साप्ताहिक मौसम में आने वाले बदलाव के बारे में सटीक जानकारी के साथ पूर्व में ही अवगत करवाया जा सकेगा. जिससे किसान आने वाले मौसम के अनुकूल अपनी फसलों के लिए उचित व्यवस्थाएं कर सकें.

कृषि विज्ञान केन्द्र जैसलमेर के अधिकारी दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद दिल्ली से दो लोगों का विभागीय दल यहां इस पर काम करेगा. जिससे किसानों को काफी फायदा होगा. जिसमें कब तेज हवा या बारिश आने की संभावना है. जैसा मौसम का पूर्वानुमान किसानों तक पहुंचाया जाएगा क्योंकि कई बार किसानों को मौसम के पूर्वानुमान की प्रर्याप्त जानकारी नहीं होने के चलते फसलों को खासा नुकसान होता है. 

साथ ही विभाग द्धारा उस समय में जारी एडवाईजरी भी किसानों तक पहुंचेगी जो किसानों के लिए लाभप्रद होगी. फिलहाल कृषि विज्ञान केन्द्र द्धारा किसानों को सूचना प्रेषित करने के लिए कृषि मौसम सेवा केन्द्र नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. जिसके माध्यम से किसानों तक एडवाइजरी जारी कर उन्हें सूचनाएं भेजी जा रही है.