ताजमहल के दीदार का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन से खुलेंगे ताज और किले के द्वार
Advertisement

ताजमहल के दीदार का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन से खुलेंगे ताज और किले के द्वार

ताजनगरी पर्यटन का शौक रखने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है. दरअसल, अब आम पर्यटकों के लिए आगरा का ताजमहल और आगरा का किला जल्द खुलने वाला है.

ताजमहल के दीदार का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन से खुलेंगे ताज और किले के द्वार

नई दिल्लीः ताजनगरी पर्यटन का शौक रखने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है. दरअसल, अब आम पर्यटकों के लिए आगरा का ताजमहल और आगरा का किला जल्द खुलने वाला है. बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते 21 मार्च से ताजमहल और यहां के किले को पर्यटकों के लिए बंद करने के आदेश दिए गए थे लेकिन 6 माह बाद अब फिर ताजमहल को निहार सकेंगे. इस बात की जानकारी सोमवार (7 सितंबर) को आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने दी है. उन्होंने कहा कि ताजमहल और किला को फिर से खोलने के आदेश दिए जा चुके हैं. 21 सितंबर से आगरा आने वाले पर्यटक ताज और यहां स्थित दूसरे पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. 

  1. 21 सितंबर से खुलेगा ताजमहल
  2. जारी किए गए ताज और आगरा के किला को खोलने के आदेश
  3. ताज के अंदर 2 स्लॉट में होगा पर्यटकों का प्रवेश 

जानकारी के लिए बता दें कि 1 सितंबर से तमाम दूसरे स्मारक भी खोल दिए गए हैं लिहाजा अब ताज के दीदार करने का इंतजार भी खत्म हो चुका है. सरकार की ओर से जारी की गई अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. 

जिला प्रशासन ने 21 सितंबर से दोनों ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने का फैसला किया है. हालांकि इन ऐतिहासिक स्थलों पर भ्रमण करने वाले पर्यटकों को कोविड-19 की गाइडलाइनों का पालन करना आवश्यक होगा. इनमें मास्क, सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग करना अनिवार्य है. 

आगरा के इन स्थलों को देखने के लिए पर्यटक यहां आने से पहले अपने ऑनलाइन टिकट बुक सकते हैं. एक दिन में 5 हजार पर्यटक ताज का दीदार कर सकेंगे जबकि किले में 2500 पर्यटकों के प्रवेश की एंट्री होगी.  ताजमहल में पर्यटकों की एंट्री दो स्लॉट में होगी. 

शुक्रवार और रविवार को ताजमहल बंद रहेगा. आगरा का किला सिर्फ रविवार को बंद रहेगा. इस फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि यह दोनों स्मारक खुलने से पर्यटन उद्योग पर छाए संकट के बादल छटेंगे.

VIDEO

Trending news