Breaking News
  • कोरोना संक्रमण को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला
  • यूपी के 15 जिलों के कुछ इलाके 15 अप्रैल तक पूरी तरह रहेंगे सील
  • बीजेडी नेता पिनाकी मिश्रा का दावा- 'पीएम ने Lockdown बढ़ाने के संकेत दिए'

कोरोना वायरस की NO ENTRY के लिए जम्मू कश्मीर में सरकार अलर्ट, जारी किए निर्देश

चीन में हाहाकार मचाने वाले जानलेवा कोरोना वायरस की भारत में आहट के साथ ही जम्मू-कश्मीर सरकार सतर्क हो गई है.

कोरोना वायरस की NO ENTRY के लिए जम्मू कश्मीर में सरकार अलर्ट, जारी किए निर्देश

जम्मू-कश्मीर: चीन में हाहाकार मचाने वाले जानलेवा कोरोना वायरस की भारत में आहट के साथ ही जम्मू-कश्मीर सरकार सतर्क हो गई है. चीफ सेक्रेटरी ने सभी जिला कमिश्नर और स्वस्थ अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. बैठक के दौरान चीफ सेक्रेटरी ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जरूरी निर्देश जारी किए. उन्होंने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि विदेशों से आए यात्रियों, विशेषकर चीन से आए यात्रियों का मेडिकल चेकअप जरूर कराया जाए.चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि सभी कलेक्टर सुनिश्चित करें कि जिले के सभी अस्पतालों में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों से निपटने के लिए मेडिकल किट्स हर समय उपलब्ध रहें.

साथ ही वर्कशॉप आयोजित किए जाएं, जिससे लोगों को इस जानलेवा वायरस से बचने के उपाय बताए जा सके. प्रवेश द्वारों पर कड़ी जांच, सैंपल इकट्ठे करना, संक्रमण की रोकथाम व अन्य प्रबंध नियमों के अनुसार हो. यह सुनिश्चित किया जाए कि हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में आइसोलेशन सुविधा होनी चाहिए.

एंट्री प्वाइंट पर स्वयं को प्रमाणित किया जाए कि यात्री कोरोना प्रभावित देशों से नहीं आए हैं. मामलों की शुरुआती जांच जरूरी है. नियमित तौर पर तैयारियों की समीक्षा करें और खामियों को दूर कर सुविधाओं बढ़ाई जाएं. 

वहीं जम्मू कश्मीर सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार इतनी गंभीर है कि जम्मू व श्रीनगर हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को पूरी तरह प्रमाणित करना पड़ा रहा है कि वे विदेश में ऐसे देशों से नहीं आ रहे हैं, जहां कोरोना वायरस फैला हुआ है.

लखनपुर और लोअरमुंडा में चेक प्वाइंट बनाए गए हैं. यात्रियों की जांच की जा रही है. जम्मू व श्रीनगर शहरों के अलावा जिला स्तर पर अस्पतालों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए सुविधाएं मौजूद हैं. आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. पर्याप्त संख्या में वार्ड उपलब्ध है.