सरकार ने Aarogya Setu के आलोचकों को दिया जवाब, ‘बैकएंड कोड’ जारी किया

सरकार ने आरोग्य सेतु का ‘बैकएंड कोड’ शुक्रवार को जारी किया है, जिससे लोगों को कोविड-19 संक्रमितों का पता लगाने के संबंध में ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी और इसको लेकर गोपनीयता तथा सुरक्षा संबंधी आशंका दूर होगी.

सरकार ने Aarogya Setu के आलोचकों को दिया जवाब, ‘बैकएंड कोड’ जारी किया
फ़ाइल फोटो

दिल्ली: सरकार ने आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) का ‘बैकएंड कोड’ शुक्रवार को जारी किया है, जिससे लोगों को कोविड-19 संक्रमितों का पता लगाने के संबंध में ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी और इसको लेकर गोपनीयता तथा सुरक्षा संबंधी आशंका दूर होगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक सभी कोड साझा करने की सरकार की नीति के तहत इससे पहले आरोग्य सेतु ऐप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन का सोर्स कोड जारी किया गया था और अब बैकएंड सोर्स कोड जारी किया गया है. बयान में कहा गया, ‘बैकएंड कोड जारी करने से लोगों को ऐप के समूचे कामकाज को समझने में मदद मिलेगी. इससे अपने डाटा की गोपनीयता और सुरक्षा के संबंध में आशंका दूर होगी.’

LIVE TV

मंत्रालय ने ई-गवर्नेंस ऐप स्रोत कोड को साझा करने और इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार द्वारा स्थापित ओपेन फोर्ज प्लेटफॉर्म पर आरोग्य सेतु के बैकएंड कोड को जारी किया है. बयान में कहा गया, ‘आरोग्य सेतु ऐप के संबंध में सरकार का प्रयास इसके संबंध में सभी सूचनाएं जारी करने का रहा है.’

केंद्र सरकार ने दो अप्रैल को इस ऐप को जारी किया था. अब राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एआईसी) इस ऐप के संचालन का काम कर रहा है.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.