close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा ने बनाए 3 डिप्‍टी सीएम, मंत्रि‍यों के विभागों का बंटवारा हुआ

20 अगस्‍त को हुए मंत्र‍िमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में 17 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि तब से अब तक मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया था.

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा ने बनाए 3 डिप्‍टी सीएम, मंत्रि‍यों के विभागों का बंटवारा हुआ

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने बीएस येदियुरप्‍पा के नेतृत्‍व में सरकार बनाई है. लेकिन सरकार में अभी से असंतोष के सुर उभरने लगे हैं. इसी असंतोष को दबाने के लिए येदि ने अपने मंत्र‍िमंडल में 3 उपमुख्‍यमंत्र‍ियों को जगह दी है. इससे पहले 20 अगस्‍त को हुए मंत्र‍िमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में 17 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि तब से अब तक मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया था. अब जाकर मुख्‍यमंत्री ने सभी के विभागों का बंटवारा किया है और 3 उपमुख्‍यमंत्री बनाए हैं.

ये तीन उप मुख्‍यमंत्री हैं, गोविंद काराजोल, डॉ. अश्‍वत नारायण सीएन और लक्ष्‍मण संगप्‍पा सावदि. इसके अलावा 14 अन्‍य मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. हालांकि सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि येदियुरप्‍पा उप मुख्‍यमंत्री बनाने के हिमायती नहीं थे.

17 विधायकों ने ली थी शपथ
बेगलुरू में 20 अगस्त को भाजपा मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया था. इसमें 17 विधायकों को शामिल किया गया, जिसमें एक निर्दलीय भी शामिल था.  शपथ लेने वाले शिपथ लेने वाले विधायकों के नाम हैं : गोविंद करजोल, सी.एन. अश्वथ नारायण, लक्ष्मण सावदी, के.एस.ईश्वरप्पा, आर अशोक, जगदीश शेट्टार, बी श्रीरामुलु, एस. सुरेश कुमार, वी. सोमन्ना, सी. टी. रवि, बसवराज बोम्मई, कोटा श्रीनिवास पूजारी, जे.सी.मधु स्वामी, चंद्रकांतगौड़ा पाटिल, एच. नागेश, प्रभु चौहान और जॉली शशिकला अन्नासाहेब.

भाजपा के दिग्गज लिंगायत समुदाय के नेता बी.एस. येदियुरप्पा (76) 23 जुलाई को 14 महीने पुरानी जेडी-एस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के पतन के बाद व सत्ता में लौटने के बाद चौथी बार मुख्यमंत्री बने. जॉली कैबिनेट में एकमात्र महिला हैं. 17 में से 16 विधायक भाजपा के हैं और एक, एच. नागेश, मुल्बगल विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक हैं. भाजपा के 16 सांसदों में से, पूजारी राज्य विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं.

सत्ताधारी पार्टी के सदस्यों में से चार - नारायण, स्वामी, चौहान और जॉली पहली बार मंत्री बने हैं. इससे पहले, पार्टी के अधिकारी जी मधुसूदन ने आईएएनएस को बताया, "हमारी पार्टी हाईकमान ने 17 विधायकों की सूची को कैबिनेट में शामिल करने की मंजूरी दी."