close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुजरात सरकार का आदेश,'स्कूल-कॉलेजों में स्थापित की जाए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रेप्लिका'

राज्य सरकार ने अक्टूबर में एकता यात्रा समाप्त होने के बाद विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों को ये प्रतिकृतियां प्रदान की थीं. 

गुजरात सरकार का आदेश,'स्कूल-कॉलेजों में स्थापित की जाए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रेप्लिका'
182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण इस साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने 15 दिसंबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि पर विभिन्न स्कूल और कालेजों के परिसरों में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की प्रतिकृतियां (replicas) स्थापित करने का निर्णय किया है. 

गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) ए एम तिवारी ने 12 दिसम्बर को जारी एक निर्देश में कहा कि जिला कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त सुनिश्चित करें कि 15 दिसंबर को शिक्षण संस्थानों के परिसरों में प्रतिकृतियां स्थापित हों. राज्य सरकार ने अक्टूबर में एकता यात्रा समाप्त होने के बाद विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों को ये प्रतिकृतियां प्रदान की थीं. 

एकता यात्रा गुजरात के 10 हजार गांवों में दो चरणों में आयोजित की गई थी. ये एकता यात्रा 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नर्मदा जिले के केवड़िया में सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के अनावरण से पहले आयोजित हुई थी. 

तिवारी ने कहा कि कलेक्टर और आयुक्त प्रतिकृति स्थापना के दौरान ‘एक छोटा स्थानीय स्तर का कार्यक्रम’ आयोजित करने का प्रबंध करें जिसमें विधायकों, स्थानीय सांसदों और स्थानीय निकाय सदस्यों को आमंत्रित किया जाए.

राष्ट्रपति 15 अक्टूबर को जाएंगे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने 15 दिसंबर को गुजरात का दौरा करेंगे. गुरुवार  को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार वह केवडिया गांव में रेलवे स्टेशन की आधारशिला भी रखेंगे . इसी गांव के पास सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है. 

स्थानीय जनजातीय नेता जमीन चले जाने के कारण रेलवे स्टेशन का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाकात की मांग की है. पंद्रह दिसंबर को देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल की पुण्यतिथि है . कोविंद स्टैच्यू परिसर में एक प्रार्थना सभा में भी भाग लेंगे. इस स्टैच्यू का अनावरण इस साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. 

विज्ञप्ति के अनुसार स्टैच्यू परिसर से कोविंद रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखने के लिए पांच किलोमीटर दूर केवडिया गांव जायेंगे . इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी हिस्सा लेंगे. इस स्टेशन से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी.

(इनपुट - भाषा)