close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा विधानसभा चुनाव: हिसार में BJP 3 सीटों पर सिमटी, कांग्रेस और JJP ने लहराई पताका

बीजेपी जिन 3 सीटों पर हिसार जिले से जीती है, उनमें हिसार, हांसी और नलवा शामिल हैं. इसी प्रकार से जेजेपी की बात की जाए तो बरवाला, उकलाना और नारनौंद की सीट पर जेजेपी की पताका लहराई है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव: हिसार में BJP 3 सीटों पर सिमटी, कांग्रेस और JJP ने लहराई पताका
हिसार में जीत के बाद परिवार सहित खुशी मनाते डॉ. कमल गुप्ता

हिसार: हरियाणा विधानसभा चुनाव के रण में नतीजे बीजेपी की उम्मीद के उलट आए हैं. 75 पार का दावा करने वाली बीजेपी हरियाणा में अपने दम पर बहुमत भी हासिल नहीं कर पाई. नतीजे बिल्कुल दिलचस्प रहे और बीजेपी हिसार जिला में 3 सीटों पर ही सिमट गई. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी ने यहां अच्छी परफॉर्मेंस दिखाई और इस बार प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को हरा कर 3 सीटें हासिल कर लीं. कांग्रेस की बात की जाए तो कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई ने अपने परिवार की रीत को कायम रखते हुए एक बार फिर से आदमपुर से जीत हासिल की है. बीजेपी जिन 3 सीटों पर हिसार जिले से जीती है, उनमें हिसार, हांसी और नलवा शामिल हैं. इसी प्रकार से जेजेपी की बात की जाए तो बरवाला, उकलाना और नारनौंद की सीट पर जेजेपी की पताका लहराई है.

2014 में विरोधी रहने वाले आज अपने बन गए
हिसार जिले की तमाम सीटों पर उतरे विजयी रहने वाले प्रत्याशियों पर अगर नजर दौडाएं तो उनमें भी दिलचस्प बात देखने को मिली. बात की जाए हिसार जिला की तो यहां 7 विधानसभा आती हैं. इनमें हिसार, बरवाला, उकलाना, नारनौंद, नलवा, हांसी और आदमपुर शामिल हैं. 2014 की अगर बात की जाए, तो हिसार से बीजेपी के डॉ कमल गुप्ता, नारनौंद से बीजेपी के कैप्टन अभिमन्यु, हांसी से हरियाणा जनहित कांग्रेस से रेणुका बिश्नोई, आदमपुर से हरियाणा जनहित कांग्रेस के ही कुलदीप बिश्नोई, बरवाला से इनेलो के वेद नारंग, उकलाना से इनेलो के अनूप धानक और नलवा से इनेलो के रणबीर गंगवा जीते थे. अब 2019 में माहौल ये है कि कुलदीप बिश्नोई वापिस कांग्रेस में चले गए और कांग्रेस की सीट से चुनावी मैदान में आदमपुर से उतरे और जीते. नलवा से रणबीर गंगवा इस बार बीजेपी से जीते हैं, चुनाव से पहले वो इनेलो छोड बीजेपी में शामिल हुए थे. अनूप धानक इनेलो के दो फाड़ होने के बाद जेजेपी में चले गए और इस बार जेजेपी से विधानसभा पहुंचे. इसी प्रकार रामकुमार गौतम की अगर बात कर लें, तो गौतम पिछली बार आजाद लड़े थे, लेकिन इस बार जेजेपी से मैदान में उतरे और हरियाणा के वित्त मंत्री को मात दी. इसी प्रकार विनोद भयाना पिछली बार कांग्रेस के प्रत्याशी थे, लेकिन अबकी बार वो बीजेपी से चुनावी मैदान में उतरे.

कौन कितने वोटों से जीता
सभी विधानसभाओं में जीत की अगर बात करें तो कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई की जिला में सबसे बड़ी जीत दर्ज की गई है. आदमपुर हलके से कुलदीप बिश्नोई 29314 वोटों से जीते हैं. उन्होंने टिक-टॉक स्टार और बीजेपी की प्रत्याशी सोनाली फोगाट को मात दी. इसके बाद दूसरी बड़ी जीत हांसी से बीजेपी के विनोद भयाना की हुई है. भयाना ने जेजेपी के राहुल मक्कड़ को हराया है. भयाना की जीत 22260 वोटों से हुई है. उकलाना हलके में जेजेपी के अनूप धानक को 19089 वोटों से जीत मिली. अनूप ने बीजेपी की आशा को हराया. नलवा हलके से बीजेपी के रणबीर गंगवा ने कांग्रेस के रणधीर पनिहार को 8730 वोटों से तो बरवाला से जेजेपी के जोगीराम सिहाग ने बीजेपी के सुरेंद्र पूनियां को 3877 वोटों से हराया. वहीं हिसार की हॉट सीट यानि नारनौंद से हरियाणा के वितमंत्री कैप्टन अभिमन्यु को जेजेपी के रामकुमार गौतम ने 22260 वोटों से मात दी है.