वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने जंगलों में लगी आग बुझाई, वैष्णो देवी यात्रा फिर से बहाल
Advertisement

वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने जंगलों में लगी आग बुझाई, वैष्णो देवी यात्रा फिर से बहाल

त्रिकुट पहाड़ी के जंगलों में लगी आग के बाद कुछ समय के लिए रोकी गई माता वैष्णो देवी मंदिर यात्रा गुरुवार(24 मई) से फिर से शुरू हो गई. 

वैष्णो देवी की गुफा के रास्ते में आग लगने के बाद तीर्थयात्रा रोक दी गई थी.(फोटो- ANI)

जम्मू: त्रिकुट पहाड़ी के जंगलों में लगी आग के बाद कुछ समय के लिए रोकी गई माता वैष्णो देवी मंदिर यात्रा गुरुवार(24 मई) से फिर से शुरू हो गई. वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने एक बार में करीब 2500 लीटर पानी ले जाने में सक्षम विशेष बाल्टियों की मदद से आग पर काबू पाया. जम्मू के रियासी जिले के कटरा में वैष्णो देवी की गुफा के रास्ते में पहाड़ी पर आग लगने के बाद बुधवार को तीर्थयात्रा रोक दी गई थी. 

वायुसेना के विंग कमांडर राहुल शर्मा के अनुसार हमने आग को पूरी तरह नियंत्रण में ले लिया है. यह चुनौतीपूर्ण काम था. हेलीकॉप्टरों से एक बार में करीब 2500-3000 लीटर पानी ले जाने और उसके मदद से आग पर काबू पाने में हमें बड़ी मशक्कत करनी पड़ी. शर्मा ने कहा कि पूरे आबादी में आग लग गई थी. लेकिन इससे किसी को नुकसान नहीं हुआ है. हम इस तरह की किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.  श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड ने कहा कि त्रिकुट पहाड़ी पर आग लग गई थी जो बड़े जंगली क्षेत्र में फैल गई. जिससे बुधवार को शाम यात्रा रोकनी पड़ी थी.

उन्होंने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन जंगलों के कुछ भागों से धुआं उठ रहा है. उन्होंने कहा कि चूंकि आग मंदिर जाने के लिए श्रद्धालुओं और बैटरी कारों द्वारा प्रयुक्त मार्ग के करीब थी, इसलिए करीब 25 हजार भक्तों को कटरा आधार शिविर में ही रोक दिया गया था. आग बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना ने दो हेलीकॉप्टरों को तैनात किया. 

जंगलों में लगी आग के कारण वैष्णों देवी यात्रा लगातार दूसरे दिन रुकी
माता वैष्णो देवी के आसपास त्रिकुटा के जंगलों में लगी आग के बाद वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी रोक दी गई थी. जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित मंदिर के लिए चढ़ाई शुरू करने के लिए अनुमति का इंतजार कर रहे लगभग 25,000 तीर्थयात्री कटरा आधार शिविर में ही फंसे हुए थे.

हालांकि हेलीकॉप्टर सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "त्रिकुटा की पहाड़ियों में बुधवार को भीषण आग लग गई थी." दमकल विभाग ने आग को बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. अधिकारी ने कहा, "आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से आग पूरी तरह से बुझ जाने के बाद ही तीर्थयात्रियों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी." हर साल दो करोड़ से भी अधिक तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करते हैं. 

इनपुट भाषा से भी  

ये भी देखे

Trending news