हिमाचल प्रदेश : रोहतांग और लाहौल स्‍पीति में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, गिरा तापमान
Advertisement

हिमाचल प्रदेश : रोहतांग और लाहौल स्‍पीति में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, गिरा तापमान

गुरुवार रात रोहतांग और लाहौल स्पी‍ति के ऊंचे पहाड़ों पर गिरी बर्फ. 

फाइल फोटो

मनाली : हिमाचल प्रदेश समेत पहाड़ी राज्‍यों में हो रही बारिश से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है. इसी बीच हिमाचल के ऊंचे पहाड़ी इलाके पर स्थित रोहतांग पास और आसपास के इलाके में तापमान शून्‍य पर पहुंचने के बाद गुरुवार रात को सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. इससे इलाके में मौसम ठंडा हो गया है. इसके साथ ही लाहौल स्‍पीति की ऊंची पर्वत चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है.

fallback

रोहतांग पास और लाहौल स्‍पीति की ऊंची पर्वत चोटियों पर हुई बर्फबारी के बाद कल्‍पा, केलांग और मनाली का तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. गुरुवार रात हुई बर्फबारी के बाद शुक्रवार को केलांग में न्‍यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. साथ ही कल्‍पा और मनाली में भी न्‍यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने राज्‍य में मानसून के 18 सितंबर तक सक्रिय रहने का अनुमान जताया है.

fallback

बता दें कि आमतौर पर इन दिनों ही रोहतांग में सीजन की पहली बर्फबारी होती है. यहां बर्फबारी होने के लिए तापमान गिरने के साथ ही घने बादलों का होना भी जरूरी होता है. चूंकि मानसून के कारण यहां लगातार बारिश भी हो रही है तो यहां की जमीन ठंडी पड़ी हुई है. इस कारण यहां तापमान बढ़ रहा है. हालांकि यहां बारिश के दिनों में बादल अधिक नहीं होते. लेकिन गुरुवार रात को घने बादल भी छाए और तापमान भी गिरा. इससे यहां बर्फ‍बारी हुई.

Trending news