close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चूरू: धर्म के ठेकेदारों को जवाब देती गौशाला, मुस्लिम कर रहे गायों की सेवा

धर्म के नाम पर हिंसा करने वालों के बीच एक गौशाला ऐसी है, जिसने सांप्रदायिक नफरत को करारा जवाब दिया है. यहां हिंदू और मुस्लिम साथ मिलकर सालों से गायों की देखरेख कर रहे हैं.  

चूरू: धर्म के ठेकेदारों को जवाब देती गौशाला, मुस्लिम कर रहे गायों की सेवा
गौशाला में 25 लोगों की कार्यकारिणी है, जिसमें हाजी निजाम खां अध्यक्ष हैं.

चूरू: जिले की रतनगढ़ तहसील के गांव सेहला की गौशाला कौमी एकता की मिसाल है. क्षेत्र में संचालित गौशालाओं में गोपाष्टमी पर्व पर तमाम कार्यक्रम गोशाला संचालन समितियों की ओर से आयोजित हुए लेकिन इन सबके बीच सेहला गांव में संचालित गोशाला बहुत अलग है. गांव के बेसहारा और आवारा गोधन के लिए अगस्त 2016 में सेहला में सभी समाज के सहयोग से गौशाला करीब दो दर्जन गायों के साथ शुरू हुई थी. इसका संचालन गांव के जागरूक लोगों की ओर से ही किया जा रहा है. 

बसे खास बात यह है कि पिछले तीन सालों से गौशाला समिति अध्यक्ष पद पर स्थापित हाजी निजाम खां इसका बेहतरीन ढंग से रखरखाव करते हैं. खेती व्यवसाय से जुड़े निजाम खां की उम्र तो 65 पार है, लेकिन इस अवस्था में भी वो घरेलू कार्यों के साथ-साथ गायों की सेवा में लीन रहते हैं. उनका ज्यादा से ज्यादा समय गोवंशों की सेवा में ही बीतता है.

मुस्लिम हैं गौशाला कार्यकारिणी के अध्यक्ष
गौशाला में 25 लोगों की कार्यकारिणी है, जिसमें हाजी निजाम खां अध्यक्ष हैं, साथ ही कार्यकारिणी में मुश्ताक खां और निजाम खां सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जबकि गोवर्धनलाल लोहिया और गिरधारीलाल इंदौरिया संरक्षक हैं, तो करणी सिंह राठौड़ सचिव और गिरधारीलाल शर्मा कोषाध्यक्ष हैं. सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारियां निभा रहे हैं. 

सेवाभाव दे रहा कौमी एकता का संदेश
ग्रामीणों के मुताबिक, 1300 घरों की आबादी वाले इस गांव में 400 घर मुस्लिम परिवारों हैं तो करीब 900 घर हिंदुओं के हैं. गांव के जिन लोगों ने अपने-अपने खेतों में ट्यूबवेल लगवा रखे हैं, वो सभी गोवंशों के लिए पानी-चारे की व्यवस्था भी करते हैं. हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों गोवंशों की सेवा का कार्य अनवरत रूप से जारी रखे हुए हैं, जो सांप्रदायिकता के माहौल के बीच आपसी भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम कर रहे हैं.

Edited by : Ashish Chaubey, News Desk