दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट भारत में लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत
Advertisement

दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट भारत में लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को ‘कोरोश्योर’ टेस्टिंग किट  को लॉन्च किया. 

दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च.

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले देश में हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन हजारों नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना टेस्टिंग किट को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, भारत में बुधवार को दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट लॉन्च की गई. इस किट को आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने बनाया है. किट को कोरोश्योर (Corosure) नाम दिया गया है.

  1. दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च
  2. आईआईटी दिल्ली ने किया तैयार
  3. कुछ ही घंटों में मिलेगा कोरोना संक्रमण की जांच का रिजल्ट

जानिए क्या होगी कीमत
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को ‘कोरोश्योर’ टेस्टिंग किट  को लॉन्च किया. इस किट से 85 मिनट में कोरोना संक्रमण  की जांच का सौ फीसदी सही रिजल्ट मिलेगा. वर्तमान समय में कोरोना टेस्टिंग के लिए सैंपलिंग की जाती है और फिर उसका रिजल्ट घंटों बाद आता है, जबकि आईआईटी दिल्ली की टीम की ओर से तैयार की गई यह किट ‘जांच-फ्री’ प्रणाली के तहत काम करती है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के हालात में सुधार, COVID-19 के केस अनुमान से कम: केजरीवाल

आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित यह तरीका 'प्रोब-फ्री'  है, जिससे सटीकता के साथ कोई समझौता किए बिना टेस्टिंग  की लागत बेहद कम हो जाती है और 100 फीसदी सही रिजल्ट आता है. खास बात यह है कि आईआईटी दिल्ली देश का पहला ऐसा शिक्षण संस्थान है, जिसकी टेस्टिंग किट उपयोग में लाई जाएगी. कुसुम स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज की लैब में इस तकनीक को विकसित किया गया है.

क्या होता है RT पीसीआर टेस्ट

आरटी-पीसीआर में इस बात की जांच की जाती है कि वायरस मौजूद है या नहीं. इसके लिए व्यक्ति के रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, थ्रोट स्वैब या नाक के पीछे वाले गले के हिस्से से सैंपल लिया जाता है. इसके नतीजे आने में औसतन 24 घंटे का वक्त लगता है. आरटी-पीसीआर (रियल टाइम पॉलीमर्स चेन रिएक्शन) टेस्ट होता है. हालांकि, अभी तक ऐसी जांच केवल प्रयोगशालाओं में ही की जा सकती है.

VIDEO

 

ये भी देखे

Trending news