close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सचिन पायलट का प्रयास लाया रंग, प्रदेश के 16 लाख परिवारों को मिलेगा घर

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय से प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वंचित पात्र परिवारों को वरियता सूची में जोड़ने का आग्रह किया था.

सचिन पायलट का प्रयास लाया रंग, प्रदेश के 16 लाख परिवारों को मिलेगा घर
उपमुख्यमंत्री और राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट. (फाइल फोटो)

जयपुर: गहलोत सरकार(Gehlot Government) के प्रयासों के बाद लाखों वंचित परिवारों को उनके सपनों का आशियाना मिल सकेगा. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना(PM Housing Scheme) के तहत 16 लाख 43 हजार वंचित पात्र परिवारों को वरीयता सूची में जोड़ने की अनुमति दे दी है. जिससे इन परिवारों को आवास निर्माण के लिए सुविधा मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

राज्य सरकार ने चलाया था अभियान
राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के अंतर्गत वंचित पात्र परिवारों को योजना का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया था. इस अभियान में चिन्हित सूची में 16.43 लाख वंचित पात्र परिवार जिनकी सूचना “आवास प्लस ऎप“ पर अपलोड कर दी गई थी. जिसके बाद पात्रता रखने वाले परिवारों को आवास योजना(Housing Scheme) की स्वीकृति मिल गई है.

जानिए क्या कह रहे हैं पायलट
डिप्टी सीएम सचिन पायलट(Sachin Pilot) ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सभी पात्र परिवारों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. योजनाअन्तर्गत मौजूदा वरीयता सूची में शामिल 16.99 लाख परिवारों की सूची में से अब तक 10.51 लाख परिवारों के लिए आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध अब तक 10.23 लाख आवास स्वीकृत किये जा चुके है.

लाखों परिवारों को मिली बड़ी राहत
गौरतलब है कि डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय से प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वंचित पात्र परिवारों को वरियता सूची में जोड़ने का आग्रह किया था, जिस पर केंद्र सरकार(Central Government) ने मुहर लगा दी है. केंद्र की स्वीकृति के बाद लाखों परिवारों को बड़ी राहत मिली है.