close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीकानेर में भारत और फ्रांसीसी सेना ने किया संयुक्त युद्धाभ्यास

पारस्परिक विश्वास को बढ़ाने के लिए दोनों देशों की शास्त्रों और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाकर उनके संचालन और निर्देशन की जानकारी दी गई, आधुनिक हेलीकॉप्टरों द्वारा ओपरेशन के प्रशिक्षण को भी शामिल किया गया

बीकानेर में भारत और फ्रांसीसी सेना ने किया संयुक्त युद्धाभ्यास

रौनक व्यास, बीकानेर: एशिया के सबसे बड़े महाजन का फ़ील्ड फ़ायरिंग रेंज में इन दिनो शक्ति युद्धअभ्यास 2019 चल रहा हैं. जहां एक बार फिर भारत और फ़्रांस की सेना आतंकवाद के ख़िलाफ़ युद्दाभ्यास कर रही हैं. थार का मरुस्थल सेना के जवानो के दमख़म से थर्रा रहा हैं. 

द्वैपाक्षिक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास भारत और फ्रांसीसी सैनिकों के बीच " एक्सरसाइज़ शक्ति - 2019 " राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 31 अक्टूबर से 13 नवम्बर 2019 तक आयोजित की जा रही है. अंतर-संचालन को प्राप्त करने के उद्देश्य से दोनों सेनाओं के सैनिकों हेतु युद्ध की कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए युद्ध अनुकूलन और कौशल को बढ़ाने के लिए शिक्षण सश्त्रों का आयोजन किया गया है. 

पारस्परिक विश्वास को बढ़ाने के लिए दोनों देशों की शास्त्रों और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाकर उनके संचालन और निर्देशन की जानकारी दी गई, आधुनिक हेलीकॉप्टरों द्वारा ओपरेशन के प्रशिक्षण को भी शामिल किया गया तथा गुत्थम-गुत्थे की लड़ाई के कौशल को बढ़ाने हेतु गुप्त सैन्य गतिविधियों द्वारा विध्वंस की क्षमता और शीघ्रगामी, स्थितिजन्य प्रतिवर्ती निशानेबाजी का भी अभ्यास किया गया. इस अभ्यास का समापन विधिमान्य सत्यापन अभ्यास के साथ 10 से 12 नवंबर को होगा.