IRCTC वेबसाइट से टिकट बुकिंग होने वाली है महंगी, रेलवे फिर वसूलेगा चार्ज

नोट बंदी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया गया था.

IRCTC वेबसाइट से टिकट बुकिंग होने वाली है महंगी, रेलवे फिर वसूलेगा चार्ज
भारतीय रेलवे फिर सर्विस चार्ज वसूलने की तैयारी. फाइल फोटो

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन टिकट (IRCTC Ticket Booking) कराते हैं तो यह खबर आपको निराश कर सकती है. जी हां, जल्द आईआरसीटीसी से ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने पर आपको ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है. सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर एक बार फिर से टिकट पर सर्विस चार्ज लग सकता है. दरअसल नोट बंदी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया गया था.

एसी कोच की बुकिंग पर देने होंगे 40 रुपये!
अब यदि फिर से ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज फिर वसूला जाता है तो ई-टिकट बुक कराने पर आपको नॉन एसी के लिए 20 रुपये और एसी कोच के लिए 40 रुपये का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना पड़ सकता है. सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय ने नोट बंदी के बाद रेलवे मिनिस्ट्री को सर्विस चार्ज नहीं वसूलने की सलाह दी थी और वादा किया था कि सर्विस चार्ज के खर्चे को री-इमबर्स किया जाएगा.

देखें LIVE TV

88 करोड़ रुपये देने साफ इनकार
लेकिन सूत्रों का कहना है कि अब वित्त मंत्रालय ने रेलवे मिनिस्ट्री को चिट्ठी लिखकर सर्विस चार्ज का बकाया 88 करोड़ रुपये देने से साफ इनकार कर दिया है. साथ ही कहा कि यह अस्थायी व्यवस्था थी. ऐसे में अब आईआरसीटीसी को नुकसान उठाना पड़ रहा है. वित्त मंत्रालय ने आईआरसीटीसी के जरिये दोबारा सर्विस चार्ज लगाने का फैसला रेलवे मिनिस्ट्री पर छोड़ दिया है.

जल्द बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक
आपको बता दें नोटबंदी के बाद डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के मकसद से आईआरसीटीसी पर ई-टिकट बुकिंग पर लगने वाले सर्विस चार्ज को सरकार ने हटा दिया था. अब सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस मसले पर आईआरसीटीसी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होगी. इस बैठक में सर्विस चार्ज की दरों पर फैसला लिया जाएगा. एक बार फिर से सर्विस चार्ज की पुरानी दर को लागू किया जा सकता है.