close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लेह में सिंधु नदी के किनारे 11 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने किया योग

लेह में सिंधु नदी के किनारे स्थित सिंधु घाट पर आईटीबीपी का योग कार्यक्रम सुबह 7 बजे आयोजित हुआ. 07:45 बजे तक चले इस कार्यक्रम में करीब 250 जवानों ने हिस्‍सा लिया.

लेह में सिंधु नदी के किनारे 11 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने किया योग
आईटीबीपी के जवानों ने किया योग.

नई दिल्‍ली : दुनिया की सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित युद्धस्‍थल सियाचिन पर तैनात इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर योग किया. इसके साथ ही सियाचिन से नीचे समुद्र तल से करीब 11,542 फीट की ऊंचाई पर स्थित लेह में भी आईटीबीपी की 16वीं बटालियन के जवानों ने पूरे उत्‍साह और जज्‍बे के साथ योग किया. लेह में सिंधु नदी के किनारे स्थित सिंधु घाट पर आईटीबीपी का योग कार्यक्रम सुबह 7 बजे आयोजित हुआ. 07:45 बजे तक चले इस कार्यक्रम में करीब 250 जवानों ने हिस्‍सा लिया.

आईटीबीपी के योग दिवस कार्यक्रम में इंस्‍पेक्‍टर सुकराम पाल और एएसआई गौरव शर्मा ने जवानों को योग के विभिन्‍न आसन करवाए. इस कार्यक्रम में डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल हुए. उन्‍होंने भी जवानों क साथ योग किया.


आईटीबीपी के जवानों ने किया योग.

उनके अलावा आईटीबीपी के डीआईजी अचल शर्मा (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर), अजय सिंह (कमांडेंट, 16वीं बटालियन), अखिल जैन (2IC, 16वीं बटालियन), फुन्‍सुक वांगचुक (डिप्‍टी कमांडेंट, 16वीं बटालियन), डीएन भट्ट (अस्सिटेंट कमांडेंट, 16वीं बटालियन), प्रवीण कुमार (सूबेदार मेजर, 16वीं बटालियन) समेत अन्‍य अफसरों और जवानों ने भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 

योग कार्यक्रम का समापन होने के बाद  डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह ने आईटीबीपी के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी को योग दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं. साथ ही आपके जज्‍बे को सलाम करता हूं. डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि इस योग अभ्यास के बाद मुझे उम्मीद है कि आप लोग पहले से ज्यादा मानसिक रूप से केंद्रित और शारीरिक रूप से स्फूर्तिवान महसूस कर रहे होंगे.


डीआईजी इंटेलीजेंस (नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर) देवेंद्र सिंह ने आईटीबीपी के जवानों को दिया संदेश. 

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई. प्रधानमंत्री मोदी ने 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प दिया था, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया. उन्होंने कहा कि इस योग अभ्यास से हमें संकल्प लेना चाहिए और हमें इसे प्रतिदिन अपने जीवन में उतार कर रोजाना अभ्यास करना चाहिए. उन्होंने कहा कि रोजाना योग का अभ्यास करने से शरीर स्वस्थ रहता है और अच्छे विचार उत्पन्न होते हैं.

योग दिवस के कार्यक्रम के दौरान अखिल जैन (2IC, 16वीं बटालियन) ने कहा, मैं इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशिक्षकों और मीडिया को बधाई देना चाहता हूं. इस दौरान उन्होंने लेह के डीएम का भी आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि लेह-लद्दाख में योग कार्यक्रम बिना उनकी सहायता के संभव नहीं हो सकता था.