जयपुर: त्योहारी सीजन में बढ़ी सोने की तस्करी, एयरपोर्ट पर 570 ग्राम सोना जब्त

इस नाकामी के चलते अरबों रुपये के राजस्व का नुकसान भी भारत सरकार को हो रहा है. वहीं तस्करी को सोना स्थानीय सराफा बाजार को भी प्रभावित कर रहा है.

जयपुर: त्योहारी सीजन में बढ़ी सोने की तस्करी, एयरपोर्ट पर 570 ग्राम सोना जब्त
फाइल फोटो

अंकित तिवाड़ी, जयपुर: राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी की घटनाओं में इजाफा हो रहा है. कस्टम एयरइंटेलीजेंस विंग की सर्तकता के चलते कई मामलों का खुलासा भी किया जा रहा है. विभाग की ओर से बरती जा रही सर्तकमा के चलते पिछले दो साल में 23 किलो सोना एयरपोर्ट पर बरामद हुआ है. 

बुधवार को भी बैंकॉक से जयपुर आए यात्री से 570 ग्राम सोना बरामद हुआ. कस्टम विभाग की ओर से त्योहारी सीजन में अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही है. आर्थिक अपराध नियमों के तहत सामने आए मामलों में सोने की जब्ती कर यात्रियों से पूछताछ के बाद छोड़ा जा रहा है. ऐसे में विदेश में बैठे तस्कर गिरोह के सरगनाओं तक विभाग पहुंच नहीं पा रहा है. आयकर विभाग, कस्टम विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय सर्तकता एजेंसियां भारत में सोने की खपत के ठिकानों तक भी नहीं पहुंच पाई है. 

इस नाकामी के चलते अरबों रुपये के राजस्व का नुकसान भी भारत सरकार को हो रहा है. वहीं तस्करी को सोना स्थानीय सराफा बाजार को भी प्रभावित कर रहा है. लगातार मामलों के बावजूद गुनहगारों के सामने नहीं आने पर ज्वेलर्स एसोसिएशन केंद्रीय विभागों को पत्र लिखकर अवैध तस्करी पर लगाम लगाने की मांग उठा चुकी है. पिछले 6 महीने में घरेलू बाजार में सोना कीमतों में 20 फीसदी की उछाल दर्ज किया गया है. कीमतों में इजाफे से मांग में गिरावट देखी जा रही है. कस्टम विभाग ने भी त्योहारी सीजन को देखते हुए एयरपोर्ट पर तैनात विंग को अधिक सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.