close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: गरीबों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, जानें पूरा मामला...

ग्राम पंचायत राजपुरवास ताला में कई गरीब लोगों को रहने के लिए पक्की छत भी नसीब नहीं हो रही है, जिसके कारण सर्दी, गर्मी एवं बरसात में वह झुग्गी झोपड़ी में अपने परिवार का जीवनयापन कर रहे हैं. 

जयपुर: गरीबों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, जानें पूरा मामला...
लिस्ट में नाम होते हुए भी योजना का लाभ गरीब परिवार को नहीं मिल पा रहा है.

अमित यादव/जयपुर: केंद्र एवम् राज्य सरकार गरीबों के लिए नित नई योजनाएं बनाकर उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए करोड़ो रूपये भले ही खर्च कर दे, लेकिन सरकारी कारिंदे इन योजनाओं का लाभ गरीब लोगों तक पहुंचने में नाकाम साबित हो रहे हैं. यही कारण है कि सरकार की तमाम योजनाओं के बाद भी गरीब परिवारों को आवास के अभाव में आज भी झुग्गी झोपड़ियों में रहने को मजबूर हो रहे हैं.

ऐसा ही एक ग्राम पंचायत है राजपुरवास ताला, जिसमे कई गरीब लोगों को रहने के लिए पक्की छत भी नसीब नहीं हो रही हैं. जिसके कारण सर्दी, गर्मी एवं बरसात में झुग्गी झोपडी में अपने परिवार का जीवनयापन कर रहे हैं. राजपुरवास ताला गांव में करीब 9 से ज्यादा लोगों को प्रधानमन्त्री आवास योजना की सुविधा नहीं मिलने के कारण झोपडी में जीवन यापन कर रहे है. 

पीड़ित शांति देवी कुम्हार ने बताया कि 2011 सर्वे की आवास योजना में नाम आने के बाद भी स्थानीय प्रशासन द्वारा योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा. इसके लिए कई बार ग्राम पंचायत एवम् जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाने के बाद भी हमेशा आश्वासन दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रात के समय बरसात के इस मौसम में झोपड़ी से पानी टपकता है जिसके कार कई बार परिवार के सदस्य रातभर सो भी नहीं पाते. 

राजपुरवास ताला में ऐसे 9 से ज्यादा परिवार है जिनका आवास योजना  2011 के सर्वे लिस्ट में नाम होते हुए भी योजना के लाभ गरीब परिवार आज भी कोसों दूर है. पूर्व वार्डपंच रामकिशोर शर्मा ने बताया कि 2011 में आवास योजना सर्वे में गरीब परिवारों का नाम लिस्ट में होने के बाद भी इनको योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा. शांति देवी पत्नी मुरलीधर कुम्हार, हरिनारायण पुत्र बालुराम नायक, हनुमान सहाय पुत्र रामदेव जाट, सीताराम पुत्र रामसहाय शर्मा, छोटेलाल पुत्र रामदेव जाट, कमली देवी पत्नी नानगराम बुनकर, कल्याण सहाय पुत्र नरसी, प्रकाश पुत्र बंशीधर कुम्हार आदि को प्रधानमन्त्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है.

वहीं, विधायक के निर्देश के बाद भी सरकारी अधिकारी गरीबों की नहीं सुन रहे हैं. पूर्व वार्डपंच के नेतृत्व में आवास योजना से वंचित लोगों ने लोगों ने कई बार सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी और विकास अधिकारी को इस मामले से अवगत कराया लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया. आखिर योजना से वंचित लोगों ने विधायक गोपाल मीना द्वारा आयोजित जन सुनवाई में भी कई बार गुहार लगाई. इसके बाद विधायक मीना ने अधिकारियों को गरीबों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिये लेकिन इसके बाद भी आज तक मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई. जिससे गरीब परिवार को योजना के लाभ के लिए दर दर भटक रहे हैं.

--Sanjay yadav, news desk