close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर कुछ ऐसे मनाई गांधी जयंती

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर परिवहन विभाग की ओर से मनाई जा रही  सड़क सुरक्षा सप्ताह को 'गांधी सप्ताह' का नाम दिया गया है.

जयपुर: परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर कुछ ऐसे मनाई गांधी जयंती
साइकिल रैली अल्बर्ट हॉल से गांधी सर्किल तक निकाली गई.

दामोदर प्रसाद/जयपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सड़क सुरक्षा का संदेश देने के उद्देश्य से परिवहन विभाग द्वारा गांधी सप्ताह मनाया जा रहा है. वहीं, इसके उद्घाटन कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने महात्मा गांधी के संदेशों को जीवन में उतारने का बात कही. साथ ही, उन्होने कश्मीर और अनुच्छेद 370 का उल्लेख करते हुए भाजपा पर निशाना साधा. मंत्री प्रताप सिंह और राज्यमंत्री अशोक चांदना ने अल्बर्ट हॉल से गांधी सर्किल तक साईकिल रैली भी निकाली.

परिवहन विभाग की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर सड़क सुरक्षा सप्ताह को गांधी सप्ताह नाम दिया गया है. आयोजन के तहत अल्बर्ट हॉल पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के साथ अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में सप्ताह की शुरुआत हुई. आरटीओ राजेन्द्र कुमार वर्मा ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के उद्देश्य, सप्ताह के आयोजन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी.

इस मौके पर राजकीय विद्यालय गांधीनगर की छात्राओं ने 'वैष्णव जन' भजन का गायन किया. इसके बाद सेंट एंसलम स्कूल के विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के जीवन पर एक लघु नाटिका का मंचन किया. मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि मुझे मेरी भारत मां बेड़ियों से मुक्त चाहिए. 

वहीं, बीजेपी पर तंज करते हुए उन्होने कहा कि सब पार्टियों को समझना चाहिए कि हमारे देश का एक ही पिता है. हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम गांधी के सिद्धांतों को मानें. खाचरियावास ने कहा कि यदि 1857 की क्रांति नहीं हुई होती तो 1947 में आजादी नहीं मिलती. महात्मा गांधी ने 1942 में भारत छोड़ो का नारा दिया. उन्हीं गांधी जी की RSS के नाथूराम गोडसे ने हत्या की, ये शर्मनाक है. गांधी जी राम का नाम लेते थे और कहते थे कि राम तो वेद में है, कुरान में भी है, लेकिन गांधी जी कभी धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं करते थे.

परिवहन राज्यमंत्री अशोक चांदना कार्यक्रम की समाप्ति के समय पर पहुंचे. हालांकि उन्होंने साईकिल रैली में हिस्सा लिया. मंत्री प्रताप सिंह, अशोक चांदना, आरटीओ राजेन्द्र वर्मा और मंत्री के स्पेशल असिस्टेंट राजेश सिंह ने साईकिल चलाई. कार्यक्रम के बाद यह रैली अल्बर्ट हॉल से गांधी सर्किल तक निकाली गई.

बता दें कि परिवहन विभाग अब सप्ताह भर के दौरान अलग-अलग संगठनों के सहयोग से सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेगा. कार्यक्रम में अपर परिवहन आयुक्त सत्यवीर यादव, उप आयुक्त निधि सिंह, डीटीओ आदर्श सिंह राघव, संजय शर्मा, धर्मपाल आसीवाल, रवीन्द्र जोशी, राजीव विजय, यशपाल यादव, गौरव यादव सहित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और स्कूली बच्चे मौजूद रहे.