close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धनतेरस पर जैसलमेर के बाजारों में दिखी रौनक, दिवाली के लिए जमकर शॉपिंग कर रहे लोग

मोटर साइकिल विक्रेता राजेंद्र कुमार का कहना है कि मंदी जैसा अभी तक कुछ नहीं दिखाई दे रहा है और पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 10 प्रतिशत तक अधिक बिक्री का अनुमान है. 

धनतेरस पर जैसलमेर के बाजारों में दिखी रौनक, दिवाली के लिए जमकर शॉपिंग कर रहे लोग
प्रतीकात्मक तस्वीर

मनीष रामदेर, जैसलमेर: धनतेरस से पांच दिवसीय दीपावली की शुरुआत हो गई है. दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस पर खरीदारी को शुभ माना जाता है, धनतेरस को लेकर बाजार पूरी तरह तैयार हो गया है और बाजार में रौनक बढ़ गई है. बर्तनों से लेकर ज्वैलरी तक की दुकानें सजी है और ग्राहकों की आवाजाही भी लगातार हो रही है. इलेक्ट्रिक हो या इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की दुकानें सड़कों तक सजी नजर आ रही हैं और लम्बी कतारे और भीड़ को देख कहीं भी नहीं लग रहा की बाजार में मंदी की मार है. 

ग्राहकों को लुभाने के लिए कार और बाइक एजेंसी संचालकों ने भी ऑफर लगा रखे हैं. व्यापारियों ने अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की रंगीन झालरों, फूल आदि से आकर्षक सजावट की है. व्यापारियों को उम्मीद है कि धनतेरस पर बाजार में अच्छा कारोबार होगा और ग्राहक जमकर खरीदारी करेंगे.

मोटर साइकिल विक्रेता राजेंद्र कुमार का कहना है कि मंदी जैसा अभी तक कुछ नहीं दिखाई दे रहा है और पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 10 प्रतिशत तक अधिक बिक्री का अनुमान है. वहीं कम्पनी की और से ग्राहकों के लिए कई दिवाली ऑफर और गिफ्ट भी दिए जा रहे हैं. उनका कहना है कि जितनी एडवांस बुकिंग की है उससे अधिक ग्राहक आ रहे हैं और अभी आगामी 5 दिनों तक ऐसा ही उत्त्साह देखने को मिलेगा. बाजार में पिछले कुछ दिनों से दिखाई दे रही मंदी का त्योहारी सीजन में असर नहीं दिखाई दे रहा है और लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं. जिसके चलते बाजार में रौनक लौट आई है और व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं. व्यापारियों को उम्मीद है कि आगामी 4-5 दिनों तक ऐसी ही खरीददारी देखने को मिलेगी. 

आभूषण विक्रेताओं ने सोने-चांदी के सिक्के, जेवरात के अलावा वाहन विक्रेता, बर्तन दुकानदारों के साथ ही इलेक्ट्रानिक आइटम टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, मोबाइल फोन की बिक्री के लिए दुकानदार अपना स्टॉल सजाकर बैठे हैं. कई दुकानदारों द्वारा विशेष छूट का ऑफर देकर उपभोक्ताओं को लुभाने की तैयारी की गई है. हालांकि, व्यापारियों ने ऑनलाइन खरीदारी को लेकर चिंता जताई जा रही है. 

धनतेरस पर सुदुर गांव के लोग बर्तनों और अन्य सामान की खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. हिन्दू पौराणिक कथा के अनुसार धनतेरस के दिन कुछ न कुछ इंसान को अवश्य खरीदना चाहिए. इससे ईश्वर की कृपा बनी रहती है और उस व्यक्ति को धन की कोई कमीं नहीं रहती है इसलिए यह परंपरा सैकड़ों सालों से चली आ रही है.

दीपोत्सव के पर्व पर घर हो अथवा दुकान सभी को आकर्षक बनाने की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. सजावटी सामानों की दुकानें सज गई हैं. अनगिनत रंगों का प्रकाश बिखेरने वाले बल्ब से लेकर विभिन्न प्रकार की कैंडल बाजार में धूम मचा रहे हैं. खरीदारी के लिए अब दुकानों पर भीड़ पहुंचने लगी है. रंगोली बनाने के लिए भी आकर्षक सामग्री उपलब्ध है. त्योहार आते ही बाजार में खरीदारों की संख्या बढ़ने लगी है. अन्य सामग्री के अलावा सजावटी वस्तुओं की भी खरीदारी की जा रही है. रौनक देख कर दुकानदार भी उत्साहित हैं, उनको उम्मीद है कि इस बार बेहतर कमाई होगी