close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पानी की बचत के लिए जैसलमेर के युवक ने बनाई ये खास डिवाइस, फोन से कर सकते हैं एक्सेस

जैसलमेर के पोकरण के रहने वाले युवा कमल किशोर सोलंकी ने 21वीं सदी का एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जो पानी को बचाने के साथ पानी आने की भी जानकारी देगा. 

पानी की बचत के लिए जैसलमेर के युवक ने बनाई ये खास डिवाइस, फोन से कर सकते हैं एक्सेस
प्रतीकात्मक तस्वीर

मनीष रामदेव, जैसलमेर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जल संरक्षण की पहल के बाद सरहदी जिले जैसलमेर के युवा ने पानी की बचत को लेकर एक अनूठा डिवाइस बनाया है. जल संरक्षण की महत्ता को दिखाता यह डिवाईस फिलहाल जैसलमेर में बन रहा है. यह चर्चा का विषय लेकिन देश स्तर पर अगर इस युवा के डिवाइस को और अधिक उन्नत बनाकर प्रस्तुत किया जाए तो नलों से व्यर्थ बहने वाले पानी को रोका जा सकता है. 

जैसलमेर के पोकरण के रहने वाले युवा कमल किशोर सोलंकी ने 21वीं सदी का एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जो पानी को बचाने के साथ पानी आने की भी जानकारी देगा. कमल द्वारा तैयार किया गया यह डिवाइस पानी की सप्लाई होने से पहले मोबाइल पर जानकारी दे देगा कि पानी आ रहा है. अगर आप जरूरी कार्य से घर से बाहर भी हैं तो पानी की सप्लाई होने पर आपके मोबाइल पर एक घंटी बजेगी. 

जैसे ही आप उस घंटी को रिसीव करोगे तो आपके मकान में बने पानी के स्रोत में सप्लाई शुरू हो जाएगी. कमल द्वारा तैयार किया गया यह डिवाइस जहां कारगर साबित हो रहा है. वहीं वर्तमान में पानी के फिजूल व्यर्थ बहने से भी रोक सकता है. कमल ने बताया कि पानी से यदि पात्र भर जाता है और परिवार के लोग कहीं बाहर हैं तो उसी मोबाइल से पुन: कॉल करने पर पानी की सप्लाई बंद हो जाएगी.   

मन में कुछ करने का जुनून हो तो विकट परिस्थितियां भी रुख मोड़ देती हैं, कुछ ऐसा ही जैसलमेर के किसान के बेटे ने किया है. सोलंकी ने बताया कि इस मोबाइल डिवाइस में एक सेंसर और एक गियर बॉक्स लगाया गया है. इससे पानी की हर एक गतिविधि संचालित होती है. ऐसे उपकरणों को तैयार करने का मेरा मकसद उन गरीब किसानों की मदद करना है, जो लाखों रुपए खर्च कर महंगे उपकरण खरीद नहीं सकते.