VIDEO: LoC पर पाकिस्तान लगातार कश्मीरी लोगों को बना रहा है निशाना, URI से ग्राउंड रिपोर्ट

उरी में LoC से सटे चाकरा और ईशम गांव में पाकिस्तान ने आम कश्मीरी लोगों को निशाना बनाया, घरों पर भारी गोलाबारी पाकिस्तान की ऊधम टॉप पोस्ट से किया जा रहा है.

VIDEO: LoC पर पाकिस्तान लगातार कश्मीरी लोगों को बना रहा है निशाना, URI से ग्राउंड रिपोर्ट

उरीः जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) से सटे गांवों पर पाकिस्तान भारी गोलाबारी कर रहा है. 4 सितंबर की रात से लगातार पाकिस्तान आम भारतीय नागरिकों को निशाना बना रहा हैं. LOC से सटे गांव के लोग डर के माहौल में हैं, क्योंकि पाकिस्तान उनके रिहायशी इलाक़ों को निशाना बना रहा है. 

उरी में LoC से सटे चाकरा और ईशम गांव में पाकिस्तान ने आम कश्मीरी लोगों को निशाना बनाया, घरों पर भारी गोलाबारी पाकिस्तान की ऊधम टॉप पोस्ट से किया जा रहा है. स्कूल, खेत, घर, रास्ते हर जगह पाक शेलिंग कर रहा है. घर की छतों में छेद हो गया, तोप के गोले ज़मीन में धँस गए हैं. खेत गोलों की वजह से साफ़ हो गए हैं, फ़सलों का नुक़सान हो रहा है. 

Zee News की टीम एलओसी पर पहुंची और ग्रामीणों से बातचीत की.

चाकरा गांव में जिस पर पर तोप के गोले गिरे हैं, वो पूरा परिवार सदमे में है. 4-5 सितंबर की रात इसी घर पर तेज़ गोले की आवाज़ आई, ग़नीमत ये थी कि वो गोला फटा नहीं बल्कि सीधे ज़मीन में धंस गया जो कि अभी भी ज़िंदा बम सरीखे है. इस गोले को डिफ़्यूज़ करते वक़्त भारी नुक़सान हो सकता है. जिस वक़्त पाक ने ये गोलाबारी की उस समय 20-25 लोग उस जगह पर साथ बैठे थे. 

गांव के सरपंच और लोगों ने बताया कि रात भर नींद नहीं आ रही है, पाकिस्तान जानबूझकर रिहायशी इलाक़ों को निशाना बना रहा है. हम अमन और शांति चाहते हैं, लेकिन पाक अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है. बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, पूरा गांव दहशत के माहौल में है. हम लोग बस बाल बाल बचे. गांव के युवाओं का कहना है कि हम पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. क्योंकि रोज़ शाम पाकिस्तान सीज़ फ़ायर का उल्लंघन करता है और गोलाबारी करता है, जिससे हम डरे रहते हैं. पाकिस्तान शांति पर ध्यान दें. 

सिर्फ़ चकारा ही नहीं बल्कि ईशम और आसपास के गांव में भी पाक गोलाबारी कर रहा है. ईशम का ये खेती का इलाक़ा है और ये तस्वीरें देखिए कैसे पाक ने यहाँ गोलाबारी की. गोले के टुकड़े आपको यहाँ जहाँ तहाँ बिखरे दिखाई पड़ेंगे. पूरा का पूरा खेत ख़राब हो गया. 

हम जिस वक़्त ईशम गांव से रिपोर्टिंग कर रहे थे उसी वक़्त पाकिस्तान ने भारतीय पहाड़ी पर एक बार फिर गोलाबारी की. ये धुँआ पाक द्वारा दागे गए गोलों का है. अब आपको पाक की करतूतों का ज़िंदा सबूत दिखाते हैं, ये ईशम गांव है. यहाँ भी ज़िंदा गोला है, इस गोले पर आप पाक के सीरियल नंबर भी देख सकते हैं. ये किसी भी वक़्त फट सकता है, इसलिए आसपास के लोगों को यहाँ से दूर कर दिया गया है. 

ईशम गांव के सरपंच कहते हैं कि पाकिस्तान को जंग लड़नी है तो भारतीय सेना से लड़े हम नागरिकों को क्यों टार्गेट कर रही है. सरपंच ने कहा कि पाकिस्तान में भारत से लड़ने की हिम्मत नहीं है, इसीलिए वो गांव वालों पर निशाना लगा रहा है. भारतीय फ़ौज उन्हें मुँहतोड़ जवाब देगी. 

इसके अलावा Zee News की टीम आज आपको LOC से POK भी दिखाएगा, जहां पाकिस्तान ने अवैध क़ब्ज़ा कर रखा है. पीओके पाकिस्तान से आज़ादी चाहता है, पीओके के लोगों की भावनाएं भारत के साथ हैं. Zee News पर देखिए पीओके के रेवंत, दुलांजा और पहल गांव. यहाँ से बालाकोट सिर्फ़ 80 किलोमीटर है, चकोटी गांव बेहद नज़दीक है. जहाँ पर पाक टैरर लॉंचिंग पैड तैयार करता है और आतंकवादियों को पाक आर्मी ट्रेनिंग देती है. पाकिस्तान इन्हीं पोस्ट से आतंकवादियों के घुसपैठ कराने की कोशिश करता है. लेकिन भारतीय सेना पाक के किसी भी मंसूबे को कामयाब नहीं होने देती.