close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू कश्मीरः पुंछ के मेंढर सेक्टर में पाकिस्तान ने मोर्टार दागे, भारत ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान ने गुरुवार सुबह करीब 11.30 बजे छोटे हथियारों से फायरिंग की और मोर्टार दागे.  

जम्मू कश्मीरः पुंछ के मेंढर सेक्टर में पाकिस्तान ने मोर्टार दागे, भारत ने दिया करारा जवाब
फाइल फोटो.

जम्मूः पाकिस्तान ने गुरुवार को एक बार फिर भारतीय सीमा में बिना उकासावे की फायरिंग कर सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तानी रेंजर्स ने पुंछ जिले के मेंढ़र सेक्टर में गुरुवार सुबह बिना उकासावे के फायरिंग कर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया. जवाब में भारतीय सुरक्षाबलों ने भी पाकिस्तान का करारा जवाब दिया. पाकिस्तान ने आज सुबह करीब 11.30 बजे छोटे हथियारों से फायरिंग की और मोर्टार दागे.  

भारत से तनाव के बीच पाक ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण, इतनी है मारक क्षमता
कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्‍तान में तनाव की स्थिति के बीच पाकिस्‍तान ने आज अपनी गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इसके लिए बाकायदा पाकिस्‍तान की ओर से बुधवार को एक नोटम भी जारी किया गया था. गजनवी सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है.

पाकिस्‍तान ने बुधवार को एक नोटम (नोटिस टू एयरमैन) और नौसेना को चेतावनी जारी की थी, जिसके तहत उसने कराची के निकट सोनमियानी टेस्‍ट रेंज से एक मिसाइल का परीक्षण किया. गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 300 किलोमीटर है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था, मिसाइल को बलूचिस्तान में सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में कमांड पोस्ट (59) और साइट 888 से लॉन्च किया जाएगा और इस पर राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) ग्राउंड स्टेशन से सिंध में नूरिबद और गोथ पियारो पर नज़र रखी जाएगी, जोकि रेंज से 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. NDC पाकिस्तान के मिसाइल डेवलपर का मुख्यालय फतेहजंग, पंजाब (पाकिस्तान) में है.

भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं : पाकिस्तान
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्पष्ट किया है कि अभी तक देश के हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. डॉन समाचार ने यह जानकारी दी. बुधवार को नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (नाड्रा) के दौरे पर उन्होंने पत्रकारों से इस मुद्दे के सभी रिपोर्टों को 'काल्पनिक' बताकर खारिज कर दिया.

कुरैशी ने कहा, "उचित विचार करने और परामर्श के बाद प्रत्येक स्वरूप और हर पहलू को देखने के बाद इस मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा." कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान का निर्णय अंतिम निर्णय होगा.पाकिस्तान मीडिया की उन रिपोर्ट्स के बाद यह अटकलें और तेज हो गईं कि बुधवार को भारतीय नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कराची जाने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए तीनों मार्गों को बंद करने के बाद देश के हवाई क्षेत्र को भारतीय उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है.