close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झुंझुनूं: डीएलबी के इतिहास में पहली बार एक साथ 29 ईओ को बनाया गया आयुक्त

इस प्रमोशन सूची के साथ ही चिड़ावा ईओ अनिता खीचड़ के नाम एक और रिकॉर्ड बन गया है. वह राजस्थान म्यूनिसिपल सर्विसेज की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं जो आयुक्त पद पर प्रमोशन प्राप्त किया है. 

झुंझुनूं: डीएलबी के इतिहास में पहली बार एक साथ 29 ईओ को बनाया गया आयुक्त
खीचड़ को आयुक्त पद पर काम करने का पुराना अनुभव भी रहा है.

संदीप केडिया, झुंझुनूं: प्रदेश में कुल 46 नगर परिषद हैं. इनमें से पांच नगर परिषद में आरएएस कैडर तथा 41 आरएमएस (राजस्थान म्यूनिसिपल सर्विसेज) के आयुक्तों के पद हैं लेकिन अभी तक केवल चार ही आयुक्त डीएलबी के पास थे. जिसके चलते अन्य 37 नगर परिषदों में अधिशासी अधिकारी स्तर के अधिकारियों के सहारे ही डीएलबी को काम करना पड़ रहा था. कई जगहों पर तो कभी कभार कर निर्धारक लगाकर भी काम चलाना पड़ रहा था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

लगभग पूरे प्रदेश में नगर परिषदों को फुल फ्लैश और आयुक्त स्तर के ही अधिकारी मिलेंगे. जानकारों की मानें तो डीएलबी के इतिहास में पहली बार 29 ईओ को आयुक्त पद पर प्रमोट किया गया है. जिनमें झुंझुनूं की अनिता खीचड़ समेत अन्य 28 अधिकारियों के नाम शामिल है. डीएलबी ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर अधिशाषी अधिकारी द्वितीय के 29 अधिकारियों का एक साथ प्रमोशन कर उन्हें आयुक्त बनाया है. 

जल्द ही इन अधिकारियों को पोस्टिंग भी दी जाएगी. माना जा रहा है कि जिला मुख्यालयों पर स्थित नगर परिषद में अब अधिशासी अधिकारियों के भरोसे काम नहीं होगा. डीएलबी सभी जगह जल्द ही आयुक्तों को लगाएगी ताकि सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति में और अधिक तेजी लाई जा सके और स्मार्ट सिटी की तर्ज पर कम से कम हर जिला मुख्यालय को संवारा जा सके. झुंझुनूं की चिड़ावा नगरपालिका में कार्यरत ईओ अनिता खीचड़ को भी इसी सूची में जगह मिली है. जिसके बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा रहा. 

हालांकि, खीचड़ को आयुक्त पद पर काम करने का पुराना अनुभव भी रहा है. वह झुंझुनूं नगर परिषद में एक सफल आयुक्त के रूप में कार्य कर चुकी हैं लेकिन तब वह अधिशासी अधिकारी थी और उन्हें पदविरुद्ध आयुक्त पद पर लगाया गया था. 

जिले की पहली महिला आयुक्त बनीं खीचड़
इस प्रमोशन सूची के साथ ही चिड़ावा ईओ अनिता खीचड़ के नाम एक और रिकॉर्ड बन गया है. वह राजस्थान म्यूनिसिपल सर्विसेज की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं जो आयुक्त पद पर प्रमोशन प्राप्त किया है. अनिता खीचड़ ने वर्ष 2008 में यह सर्विस ज्वाइन की थी. जिसके बाद वह ना केवल झुंझुनूं आयुक्त पद पर रहीं, बल्कि पिलानी, विद्या विहार, उदयपुरवाटी, झुंझुनूं नगर परिषद सचिव, नवलगढ़ तथा चिड़ावा ईओ रह चुकी हैं. 

ये हैं वो 29 अधिशाषी अधिकारी, जो बनें है आयुक्त
जिन 29 अधिशाषी अधिकारियों को आयुक्त पद पर पदोन्नत किया गया है. उनमें अनिता खीचड़ के अलावा शशिकांत शर्मा, अनिता मित्तल, कविता चौधरी, मनीषा यादव, रामकिशोर मेहता, संतलाल मक्कड़, कीर्तिकुमारी, जनार्दन शर्मा, नूर मोहम्मद खान, बृजेश राय, नवीन भारद्वाज, दलीपकुमार, श्रवणकुमार, रिंकल गुप्ता, रविंद्रसिंह, श्रवणराम, हेमाराम, धर्मपाल जाट, करणीसिंह, शिवपालसिंह, कौशलकुमार खटूमरा, सीता वर्मा, अभिलाषासिंह, पूजा मीणा, कमलेशकुमार मीणा, सुरेंद्रसिंह यादव, रेखा मीणा तथा दुर्गेश रावल के नाम शामिल है.