J&K: 70 सालों से अटका काम 7 दिनों में हुआ पूरा, PM के आदेश पर गांव में पहली बार आई बिजली

आजादी के करीब 70 सालों के बाद शोपियां के दुननाडी गांव में पहली बार आई बिजली. 

J&K: 70 सालों से अटका काम 7 दिनों में हुआ पूरा, PM के आदेश पर गांव में पहली बार आई बिजली

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर (Jammu & Kashmir) के शोपियां (Shopian) जिले के दुननाडी गांव (Dunnadi Village) में रहने वाले लोग आज सबसे ज्यादा खुश हैं क्योंकि आजादी के करीब 70 सालों बाद इनके गांव में पहली बार लाइट आई है. लोगों की ये खुशी किसी त्योहार से कम नहीं है. बिजली विभाग और जिला प्रशासन की अनेकों प्रयासों के बाद आज इनके घरों में रोशनी हुई है.

गांव में रहने वाले मुहम्मद असलम ने सरकार का शुक्रगुजार करते हुए कहा कि हमने बचपन से आज तक गांव में बिजली नहीं देखी. अंधेरा होने पर हमें लालटेन या दीपक जलाना पड़ता था. साथ ही बच्चों को पढ़ाई भी दीपक की रोशनी में करनी पड़ती थी. आज विभाग ने एक हफ्ते में बिजली चालू करके दिखाया है. इसके लिए हम बहुत शुक्रगुजार हैं. अब लगता है कि हमारे घरों की तरह ही बच्चों के भविष्य भी रोशना हो जाएगा.

बता दें कि इन गांवों में बिजली प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana) के तहत पहुंचाई गई है. इस इलाके में विभाग ने पांच बड़े ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं. केंद्र सरकार के आदेशों के बाद बिजली विभाग ने ये कार्य सिर्फ 7 दिनों में ही पूरा कर दिया है और आज इलाके के हर घर में बिजली पहुंच गई है. विभाग के अधिकारी का कहना है कि इन दूर दराज इलाकों में बिजली नहीं थी और हमने फास्ट ट्रैक काम कराकर इन गावों को बिजली की तारें बिछा दी हैं. अब गांव वालों को परेशानियों का सामना नहीं करना होगा. 

ये भी पढ़ें:- VIDEO: बदमाशों के बुलंद हौंसलों पर भारी पड़ी मां की ममता, बेटी को किडनैप होने से बचाया

शोपियां के डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि तहसील केलर के दूर दराज इलाके में अभी तक बिजली नहीं थी. हमने नेहाल में फास्ट ट्रैक कार्य करते हुए इलाके में 5 ट्रांसफार्मर लगाए है. साथ ही 11केवी के 35-40 पोले लगाए हैं और बिजली की तार घर-घर पहुंचाए हैं. इससे इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिली है. उन्होंने बताया कि अभी भी कश्मीर के कुछ दूर-दराज इलाके भी हैं जहां आजादी के बाद से अब तक बिजली नहीं पहुंच पाई है. लेकिन अब जल्द ही उन गांवों को बिजली से रोशन कर दिया जाएगा.

VIDEO-