बीजेपी ने कुमारस्वामी पर लगाया देशद्रोह का आरोप, कार्रवाई की मांग की

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने गुरुवार को बीजेपी को उनके पिता पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनके परिवार के बारे में अपने भाषण में संयम बरतने की चेतावनी दी थी.

बीजेपी ने कुमारस्वामी पर लगाया देशद्रोह का आरोप, कार्रवाई की मांग की
फाइल फोटो

बेंगलुरू: कर्नाटक बीजेपी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पर देशद्रोह का आरोप लगाया और भगवा पार्टी के खिलाफ लोगों से ‘‘विद्रोह करने’’ की उनकी टिप्पणी को लेकर कार्रवाई की मांग की. पुलिस महानिदेशक नीलमणि एन राजू को सौंपी अपनी शिकायत में बीजेपी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने आईपीसी की धारा 124 ए (देशद्रोह से जुड़ा) और अन्य धाराओं का उल्लंघन किया. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी के खिलाफ तख्तियां लिये हुए और नारेबाजी करते हुए बीजेपी ने मैसूर बैंक सर्किल के निकट विरोध प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री के आह्वान की आलोचना की. 

संवैधानिक पद पर रहते हुए कुमारस्वामी ने लोगों को भड़काया- बीजेपी
उडुपी चिकमंगलुरू निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी सांसद शोभा करांदलजे ने कहा, ‘‘संवैधानिक पद संभालने वाले कुमारस्वामी ने लोगों से विद्रोह का आह्वान किया है.’’ डीजीपी को शिकायत सौंपने के बाद उन्होंने कहा कि जिन पर संविधान और देश के नागरिकों की रक्षा करने की जिम्मेदारी है वह लोगों को भड़का रहे हैं. बीजेपी के एक और सांसद प्रह्लाद जोशी ने कुमारस्वामी के बयान को बेहद गैर जिम्मेदाराना और निंदनीय बताया और कहा कि मुख्यमंत्री ने जिस शब्द का चयन किया वह उनकी मनोदशा को दिखाता है.

बीजेपी गौड़ा परिवार के बारे भाषण देने में संयम बरते- कुमारस्वामी
आपको बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने गुरुवार को बीजेपी को उनके पिता पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनके परिवार के बारे में अपने भाषण में संयम बरतने की चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि यदि वह उनकी सरकार को परेशान करती रही, तो वह लोगों से उसके खिलाफ विद्रोह का आह्वान तक कर सकते हैं. सरकार को पूरी तरह अपनी कमान में होने का दावा करते हुए कुमारस्वामी ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदयुरप्पा को निशाना बनाया था. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार की अगुवाई कर रहे कुमारस्वामी ने उनके मंत्रिमंडल को गिराने और दोनों दलों के विधायकों को लालच देने का आरोप लगाया था.

(इनपुट भाषा से)