कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में तेजस्वी, अखिलेश यादव का नाम
Advertisement

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में तेजस्वी, अखिलेश यादव का नाम

शायद ऐसा पहला मौका है जब किसी पार्टी की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दूसरे दलों के नेताओं को जगह दी गई है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 22 कांग्रेस के और 3 दूसरे दलों के नेताओं को जगह.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने कुल 25 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 22 कांग्रेस के नेता हैं जबकि तीन दूसरी पार्टियों के नेताओं के नाम हैं. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी नाम नहीं है. माना जा रहा है कि तबियत ठीक नहीं रहने के चलते सोनिया गांधी चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लेंगी.
 
शायद ऐसा पहला मौका है जब किसी पार्टी की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दूसरे दलों के नेताओं को जगह दी गई है. इस लिस्ट में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम है. माना जा रहा है कि स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन तीनों नेताओं का नाम शामिल कर कांग्रेस ने विपक्षी एकता का संदेश देने की कोशिश की है. 
 
कांग्रेस की तरफ से इस सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद, सुशील कुमार शिंदे, सचिन पायलट, ज्योतिरादित्य सिंधिया, ओमान चांडी, नवजोत सिंह सिद्धू, अशोक चव्हाण, मोहम्मद अजहरुद्दीन, खुशबू, नगमा, अशोक गहलोत जैसे बड़े चेहरे शामिल हैं. 

  1. कांग्रेस ने जारी की कर्नाटक चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट
  2. कांग्रेस की लिस्ट में सोनिया गांधी का नहीं है नाम
  3. सपा, एनसीपी और आरजेडी के नेताओं को बनाया स्टार प्रचारक

fallback

बीजेपी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची, देखें पूरी लिस्ट
मालूम हो कि बीजेपी शनिवार को बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. बीजेपी के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावडेकर, पीयूष गोयल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, थावरचंद गहलोत, अनंत कुमार हेगडे, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा, मनोज तिवारी और हेमा मालिनी शामिल हैं. खास बात ये है कि बीजेपी के इन स्टार प्रचारकों में लालकृष्ण आडवाणी का नाम शामिल नहीं है. 

fallback

कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे, वहीं 15 मई को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे.

दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे सीएम सिद्धरमैया
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के राज्य में दो सीटों से विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर अनिश्चितता समाप्त हो गई. सिद्धरमैया उत्तर कर्नाटक के बादामी सीट से आगामी 24 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. सिद्धरमैया कहते रहे हैं कि उनकी इच्छा मैसुरू में चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की है लेकिन स्थानीय पार्टी नेताओं का इसको लेकर उन पर दबाव है कि वे बादामी से चुनाव लड़ें क्योंकि इससे उत्तर कर्नाटक में कांग्रेस की संभावनाओं को बल मिलेगा. 

मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री 24 अप्रैल को दोपहर दो से तीन बजे के बीच अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इससे पहले जारी उनके आधिकारिक कार्यक्रम में कहा गया कि सिद्धरमैया 23 अप्रैल को उत्तर कर्नाटक के बादामी सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

सिद्धरमैया मैसुरू में चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से अपना नामांकन पहले ही दाखिल कर चुके हैं. वह कहते रहे हैं कि बागलकोटे और विजयपुरा जिलों के स्थानीय पार्टी नेताओं का इसको लेकर उन पर दबाव था कि वे बादामी से चुनाव लड़ें लेकिन वह अंतिम निर्णय कांग्रेस आलाकमान पर छाड़ेंगे. 

सिद्धरमैया गत सोमवार से मैसुरू में डेरा डाले हुए हैं. उन्होंने अपना पूरा कार्यक्रम चामुंडेश्वरी और वरूणा विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार को समर्पित किया है जहां से क्रमश : वह और उनके पुत्र चुनाव लड़ रहे हैं. वह आज बेंगलुरू लौटे. 

कांग्रेस ने गत 15 अप्रैल को 218 सीटों के लिए घोषित उम्मीदवारों की सूची में डा . देवराज पाटिल को बादामी से उम्मीदवार बनाया था. 

Trending news