कर्नाटक: JDS को समर्थन देने पहुंची कांग्रेस के नेताओं को राज्यपाल से मिलने की नहीं मिली इजाजत
Advertisement

कर्नाटक: JDS को समर्थन देने पहुंची कांग्रेस के नेताओं को राज्यपाल से मिलने की नहीं मिली इजाजत

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने आखिरी दांव चल दिया है. कांग्रेस ने जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री का पद ऑफर करते हुए उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर दिया है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव रिजल्ट: कांग्रेस और जेडीएस मिलकर बना सकती है सरकार.

नई दिल्ली: कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने आखिरी दांव चल दिया है. कांग्रेस ने जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री का पद ऑफर करते हुए उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. जेडीएस को औपचारिक रूप से समर्थन देने की चिट्ठी देने के लिए कांग्रेस के नेता राज्यपाल से मिलने पहुंचे थे. हालांकि राज्यपाल के कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से फिलहाल मिलने से मना कर दिया है. 

  1. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने जेडीएस को समर्थन देने का किया ऐलान
  2. सोनिया गांधी की सलाह पर कांग्रेस ने एचडी कुमारस्वामी को ऑफर किया CM पद
  3. अब तक के रुझानों में कांग्रेस, जेडीएस और निर्दलीय मिलकर पहुंच सकते हैं बहुमत के आंकड़े तक

कर्नाटक चुनाव के लिए जारी मतगणना में अब तक आए रुझानों में बीजेपी 106 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस 76 और जेडीएस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अन्य के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही है. राज्य में दूसरे नंबर की पार्टी होने के बाद भी कांग्रेस ने तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. राज्य में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 113 विधायकों का समर्थन चाहिए. अब तक रुझान पर नजर डालें तो कांग्रेस और जेडीएस की सीटें मिलाकर बहुमत का आंकड़ा पूरा होता दिख रहा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पत्रकारों को बताया, 'हम जनादेश को स्वीकारते हैं. जनता के फैसले का स्वागत करते हैं. हमारे पास सरकार बनाने के नंबर नहीं हैं. हम जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की घोषणा करते हैं.' गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'मेरी एचडी देवेगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी से टेलीफोन पर बातचीत हो गई है. उन्होंने हमारे ऑफर को स्वीकार लिया है. मुझे भरोसा है कि हम दोनों साथ हैं.'

ये भी पढ़ें: 'किंगमेकर नहीं किंग बनेंगे' एच.डी. कुमारस्वामी, पढ़ें- उनका पूरा CV

बताया जा रहा है कि एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई में जेडीएस और कांग्रेस के नेता कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने के लिए निकल चुके हैं. दोनों पार्टियां उनके सामने सरकार बनाने की पेशकश करेंगे. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया शाम चार बजे राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर अपना इस्तीफा सौपेंगे. इसी दौरान कांग्रेस राज्यपाल को लिखित चिट्ठी सौंपकर जेडीएस को समर्थन का औपचारिक रूप से ऐलान करेंगे.

ये भी पढ़ें: LIVE UPDATES: कर्नाटक में कांग्रेस JDS से गठबंधन को तैयार, ऑफर की CM सीट

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के बहुमत से आंकड़े से दूर होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद ने मिलकर जेडीएस के नेताओं के साथ बैठक की. इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का ऐलान कर दिया. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद से फोन पर कहा कि वे फौरन जेडीएस को समर्थन का ऐलान करें. इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने इसकी घोषणा कर दी.

निर्दलीय विधायकों ने की JDS-कांग्रेस गठबंधन को समर्थन देने की बात
बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राणे बुन्नुर सीट से निर्दलीय विधायक शंकर और मुलबागिलु सीट से निर्दलीय विधायक नागेश से भी संपर्क साधा है. सूत्रों का कहना है कि इन दोनों निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को समर्थन देने की बात कर दी है.

Trending news