करुणानिधि की हालत नाजुक, तमिलनाडु में हाई अलर्ट, हॉस्पिटल के बाहर समर्थकों का हुजूम उमड़ा

कावेरी अस्पताल द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा कि करुणानिधि के स्वास्थ्य में गिरावट आई है. उनके जरूरी अंगों के कार्य को बनाए रखना उनकी उम्र की वजह से चुनौती बना हुआ है.

करुणानिधि की हालत नाजुक, तमिलनाडु में हाई अलर्ट, हॉस्पिटल के बाहर समर्थकों का हुजूम उमड़ा
करुणानिधि की गंभीर हालत का समाचार फैलते ही कावेरी हॉस्पिटल के बाहर समर्थकों की भीड़ जुट गई है (फोटो- IANS)

चेन्नई : डीएमके अध्यक्ष एम. करुणानिधि की हालत में कोई सुधार नहीं आ रहा है. मंगलवार को भी उनकी हालत नाजुक बनी रही. चेन्नई स्थित कावेरी हॉस्पिटल के बाहर उनके समर्थकों को जमावड़ा लगा हुआ है. लोगों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है. समर्थकों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हॉस्पिटल के अलावा करुणानिधि के घर के बाहर भी बड़ी तादाद में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. उधर, करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी से मुलाकात की है. मुलाकात मुख्यमंत्री आवास पर हुई और इस दौरान डीएमके के कई नेता मौजूद थे.

चेन्नई के कावेरी अस्पताल में करुणानिधि (94) 28 जुलाई से भर्ती हैं. उन्हें पेशाब नली में संक्रमण और दिल की गति कम होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. करुणानिधि के स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए देशभर के बड़े नेताओं ने अस्पताल का दौरा किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी करुणानिधि का हाल जानने के लिए चेन्नई रवाना हो गई हैं.

डीएमके अध्यक्ष करुणानिधि तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. तमिलनाडु की राजनीति में उनका कद बहुत बड़ा है. उनके स्वास्थ्य को लेकर उनके समर्थक प्रार्थनाएं कर रहे हैं. हालांकि डीएमके और स्थानीय प्रशासन ने समर्थकों को अस्पताल के बाहर इकट्ठा नहीं होने की अपील की है.

Karunanidhi
हॉस्पिटल के बाहर करुणानिधि समर्थकों को रोते-बिलखते हुए देखा जा सकता है (फोटो- PTI)

इसके बाद भी हजारों की तादाद में वहां लोग जुटे हुए हैं. पुलिस को कोई बार हल्के बल का प्रयोग करके व्यवस्था बनानी पड़ीं. तमिलनाडु के डीजीपी ने पुलिस प्रशासन के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. एक समर्थक ने कहा कि वह अपने नेता के स्वास्थ्य के बारे में अच्छा समाचार सुनना चाहते हैं. इसी वजह से वह यहां आए हैं.

कावेरी अस्पताल द्वारा सोमवार शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया था कि करुणानिधि की हालत बिगड़ी हुई है. अस्पताल ने बयान में कहा, "करुणानिधि के स्वास्थ्य में गिरावट आई है. उनके जरूरी अंगों के कार्य को बनाए रखना उनकी उम्र की वजह से चुनौती बना हुआ है." 

Karunanidhiअस्पताल ने एक बयान में कहा, 'करुणानिधि की तबीयत पिछले कुछ घंटों से लगातार बिगड़ती जा रही है। अधिकतम चिकित्सा सपोर्ट के बावजूद उनके महत्वपूर्ण अंग शिथिल होते जा रहे हैं. उनकी हालत अत्यंत नाजुक और अस्थिर है.'

Karunanidhi

डीएमके प्रमुख को कावेरी अस्पताल में पहली बार 18 जुलाई को भर्ती कराया गया था. अस्पताल ने 26 जुलाई को कहा कि करुणानिधि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से पीड़ित हैं और उनका इलाज चल रहा है. द्रमुक नेता की स्थिति 28 जुलाई को रक्तचाप में गिरावट से बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह तभी से अस्पताल में हैं.