IHM कश्मीर: होटल मैनेजमेंट की छात्रा ने ढूंढा आपदा में अवसर, जानिए कैसे

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने देश और दुनिया के लोगों के सामने नई चुनौतियां खड़ी की हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मंत्र 'आपदा में अवसर' को अपनाते हुए नए विचारों के साथ नवाचार के जरिए बाजार में अलग पहचान बनाई है.

IHM कश्मीर: होटल मैनेजमेंट की छात्रा ने ढूंढा आपदा में अवसर, जानिए कैसे
कश्मीर की युवा उद्यमी ने कोरोना काल की आपदा को अवसर में बदला है.....

कश्मीर: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने देश और दुनिया के लोगों के सामने नई चुनौतियां खड़ी की हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मंत्र 'आपदा में अवसर' को अपनाते हुए नए विचारों के साथ नवाचार के जरिए बाजार में अलग पहचान बनाई है. कश्मीरी युवा भी इस काम में पीछे नहीं है. ऐसे में 22 साल की कश्मीरी युवती मीर तोइबा अयूब ने 'डिश यू विश यू' के नाम से एक टेक अवे रेस्टोरेंट की शुरुवात की है. 

कश्मीर का पहला टेक अवे रेस्टोरेंट
जैसा कि नाम से पता चलता है, आप भी इस मंच पर अपनी मनपसंद डिश ऑर्डर कर सकते हैं. यह पहला मौका है जब कश्मीर घाटी में इस तरह की सेवा शुरू की गई है. मीर तोइबा अयूब श्रीनगर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की छात्रा हैं जिन्होंने लगन और कड़ी मेहनत से अपना सपना सच कर दिखाया. 

ये भी पढ़ें- 4 राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया Red और Orange अलर्ट

टेक अवे रेस्टोरेंट में नहीं है कोई मेनू
मीर कहती है हैं कि उनके कस्टमर्स को उनकी थीम पसंद आ रही है. उन्होंने कहा कि वो किसी पैटर्न में बंध कर काम नहीं करतीं, यही उनकी यूएसपी है. उन्होंने ये भी कहा, 'उनके पास बाकी रेस्टोरेंट वालों की तरह कोई सेट मेनू नहीं है, हम ग्राहकों से सीधे ऑर्डर लेकर उन तक पहुंचते हैं. हम कश्मीरी व्यंजनों का जायका दुनिया के सामने परोसने की कोशिश कर रहे हैं. यानी हम एक भोजन नहीं बनाते बल्कि सभी कुछ बनाते हैं.'

प्रिंसिपल को पसंद आया आइडिया
मीर हाल ही में अपने आइडिए को लेकर अपने कैंपस इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) के प्रिंसिपल से मिलीं और उनसे मिली मदद की बदौलत उन्होंने कामयाबी की पहली सीढी चढ़ी. मीर ने अपने ब्रांड की पहचान बनाने के लिए घाटी के सर्वश्रेष्ठ शेफ को अपने साथ जोड़ा. इसके बाद IHM के शेफ यासीन, कश्मीरी व्यंजनों को बनाने के साथ मार्केटिंग में भी उनके मददगार बन गए. 

ये भी पढ़ें- Covid-19 वैक्सीन पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, Farmer Protest पर कही ये बात

IHM Chef ने इसलिए दिया साथ
शेफ यासीन ने कहा कि मीर का कॉन्सेप्ट यूनीक था, इसमें जोखिम भी था, वो अपने आइडिये के साथ प्रिंसिपल तक पहुंची. उसकी इसी हिम्मत और सोंच की वजह से मैं इस प्रोजेक्ट में उसके साथ हूं. अब वो अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए मेरे नाम का उपयोग भी कर सकती है. उसे बहुत अच्छा रेस्पांस मिल रहा है. नया आइडिया आज के समय की जरूरत थी जिसे मीर ने बखूबी पूरा किया.'

मीर सोशल नेटवर्क, फोन या व्हाट्सएप से ऑर्डर लेतीं हैं. यूथ के बीच उनका काम उनकी पहचान बना चुका है. वो लोगों को प्रेरणा भी दे रहीं हैं. यहां सभी की खुशी इसलिए भी दोगुनी हो जाती है कि कोरोना काल की वजह से जब लोग अपनी नौकरी खो रहे हैं वहीं मीर अपने आइ़डिए से रोजगार के नए अवसर पैदा कर रहीं हैं. 

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.