कठुआ हत्या मामला: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने प्रदर्शनकारियों से की मुलाकात
Advertisement

कठुआ हत्या मामला: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने प्रदर्शनकारियों से की मुलाकात

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में आठ साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे लोगों से मुलाकात की.

जम्मू के कठुआ में प्रदर्शनकारी 8 साल की बच्ची की हत्या की CBI जांच कराने की कर रहे मांग(फाइल फोटो)

जम्मू : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में आठ साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज की घटना पर 11 मार्च को चिंता प्रकट की. पुलिस ने हिंदू एकता मंच नामक संगठन के कार्यकर्ताओं पर गुरुवार को लाठी चार्ज किया था. इस संगठन के कार्यकर्ता बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार और हत्या के मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. सिंह ने कहा कि हम निष्पक्ष जांच की मांग का समर्थन करते हैं ताकि दोषियों को सजा मिल सके. बहरहाल, जिन्होंने कुछ नहीं किया उनको भी इंसाफ मिलना चाहिए. 

  1. कठुआ हत्या मामले में प्रदर्शनकारियों से मिले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह 
  2. प्रदर्शनकारी 8 साल की बच्ची की हत्या की CBI जांच कराने की कर रहे मांग
  3. घोड़े चराने के दौरान बच्ची हुई थी गायब, 17 जनवरी को मिला था उसका शव

मिली जानकारी के अनुसार, जम्मू- कश्मीर के कठुआ जिले में आठ वर्षीय लड़की से बलात्कार और हत्या का मामला बकरवाल खानाबदोशों को यहां से भगाने की योजना का हिस्सा था. एक अधिकारी ने 11 मार्च को बताया कि बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी को पहले नाबालिग बताया जा रहा था, लेकिन उसकी उम्र 19 वर्ष से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि बकरवाल समुदाय की लड़की की हत्या से पहले उससे बलात्कार किया गया. अपराध में युवक, उसका एक रिश्तेदार और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) मुख्य षड्यंत्रकारी निकले. बकरवाल मुख्यत: मुस्लिम खानाबदोश होते हैं. 

जम्मू-कश्मीर को राजनीतिक मुद्दे के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए : हसीब द्राबू

उन्होंने कहा, ‘‘ जांच में पता चला कि यह सुनियोजित हत्या थी जिसका उद्देश्य इलाके में रहने वाले बकरवाल खानाबदोश में भय उत्पन्न करना और उन्हें यहां से भगाना था’’ मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने पिछले हफ्ते यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज में युवक का चिकित्सकीय परीक्षण कराया. एसआईटी ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय में स्थिति रिपोर्ट पेश की थी. मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस महानिरीक्षक( अपराध) सैयद अफादुल मुज्तबा ने बताया कि उन्होंने उच्च न्यायालय को विस्तृत स्थिति रिपोर्ट सौंपी है जो मामले की निगरानी कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं न तो किसी चीज की पुष्टि करूंगा न ही इंकार करूंगा क्योंकि मामला अदालत के विचाराधीन है.’’ 

17 जनवरी को मिला था लड़की का शव
उल्लेखनीय है कि रसाना के जंगलों में 17 जनवरी को लड़की का शव मिला था जिसके बाद राज्य में व्यापक विरोध शुरू हो गया था. वह एक हफ्ते पहले इलाके में घोड़े को घास चराने के दौरान लापता हो गई थी. 

Trending news