close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केरल: वित्तीय खस्ताहाली पर श्वेत पत्र लाने की तैयारी में कांग्रेस

विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति जोखिम में है.

केरल: वित्तीय खस्ताहाली पर श्वेत पत्र लाने की तैयारी में कांग्रेस
(फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस की अगुवाई वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) केरल के वित्त की वास्तविक स्थिति पर श्वेत पत्र लाने पर काम कर रहा है. कांग्रेस के एक शीर्ष नेता ने बुधवार को यह जानकारी दी. विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति जोखिम में है.

उन्होंने कहा, 'वरिष्ठ कांग्रेस विधायक वी.डी.सतीसन की अगुवाई में यूडीएफ विधायकों का एक दल राज्य के वित्त पर एक श्वेत पत्र तैयार कर रहा है. हमे इसके जल्द प्रकाशित किए जाने की उम्मीद है.' चेन्निथला ने कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति इतनी अनिश्चित है कि धन की कमी के कारण स्थानीय निकायों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है. 

चेन्निथला ने कहा, 'स्थानीय निकायों को धन आवंटित किया जा रहा है, जिसे बीते वित्त वर्ष में दिया गया है. इसके साथ ही प्रत्येक स्थानीय निकाय से राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी 'प्रोजेक्ट लाइफ' में 20 फीसदी निधि को लगाने को कहा गया है.' केरल में 'प्रोजेक्ट लाइफ (आजीविका, समावेश, वित्तीय सशक्तिकरण)' में हर बेघर को घर उपलब्ध कराने की परिकल्पना है.

चेन्निथला ने कहा, 'एक अगस्त से कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो रही है, जब एक विशेष 'फ्लड सेस' लगाया गया है. बिजली दरों में पहले ही 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है और केंद्रीय बजट ने ईंधन की कीमत भी बढ़ा दी है. कुल मिलाकर केरल मुश्किल समय में आगे बढ़ेगा और विजयन सरकार किसी भी समाधान के लिए कुछ भी करने में सक्षम नहीं है.'