मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी याचिका केरल HC ने की खारिज

खंडपीठ ने यह कहते हुए याचिका को खारिज कर दिया कि याचिकाकर्ता न तो किसी पीड़ित पक्ष से है और न ही उनके अधिकार प्रभावित हुए हैं. 

मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी याचिका केरल HC ने की खारिज
(प्रतीकात्मक फोटो)

कोच्चि: केरल उच्च न्यायालय ने मुस्लिम महिलाओं को नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में प्रवेश देने की मांग संबंधी एक हिंदू समूह की याचिका खारिज कर दी. मुख्य न्यायाधीश ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति ए के जयशंकरन नाम्बियार की खंडपीठ ने यह कहते हुए याचिका को खारिज कर दिया कि याचिकाकर्ता न तो किसी पीड़ित पक्ष से है और न ही उनके अधिकार प्रभावित हुए हैं. 

याचिकाकर्ता अखिल भारतीय हिंदू महासभा की केरल इकाई के अध्यक्ष स्वामी दत्तात्रेय साई स्वरूप नाथ ने इसके लिए उच्चतम न्यायालय के हालिया फैसले का हवाला दिया, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने सबरीमला में भगवान अय्यप्पा मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति दी थी. इसके साथ ही उन्होंने न्यायालय से मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में नमाज अदा करने की अनुमति देने संबंधी निर्देश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को आदेश देने की मांग की.

उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव हो रहा है क्योंकि उन्हें मस्जिद के मुख्य हॉल में जाने की अनुमति नहीं होती है, जहां नमाज अदा की जाती है. यह संविधान की धारा 14 और 21 का उल्लंघन है.

(इनपुट - भाषा)