close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पश्चिम बंगाल से मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने वालीं महिला सांसद के बारे में जानिए

नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में उनके अलावा 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ राज्य मंत्रियों स्वतंत्र प्रभार के सहित 57 मंत्रियों ने शपथ ली 

पश्चिम बंगाल से मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने वालीं महिला सांसद के बारे में जानिए
देबाश्री चौधरी ने कई सालों तक पार्टी की युवा शाखा और महिला मोर्चे में काम किया और पिछले कुछ वर्षों से पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव भी रही हैं. (फोटोः IANS)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में दो लोगों को जगह मिली है. इनमें से एक हैं देबाश्री चौधरी जिन्हें इस राज्य में बीजेपी के चेहरे के रूप में  देखा जाता है. चौधरी ने अपने कॉलेज के दिनों से ही राजनीति का कखग सीखना शुरू कर दिया था. उन्होंने कई सालों तक पार्टी की युवा शाखा और महिला मोर्चे में काम किया और पिछले कुछ वर्षों से पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव भी रही हैं. साल 2014 में हुये चुनावों में उन्होंने बर्दवान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में कदम रखा.

वह करीब 17 फीसदी वोट पाकर तीसरे स्थान पर रही. वह 2016 में हुये विधानसभा चुनावों  में असफल रहीं थीं. इस बार पार्टी ने उन्हें रायगंज लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के कनियालाल अग्रवाल को 60,574 मतों से हराया. सीपीएम के सलीम तीसरे स्थान पर रहे, जबकि कांग्रेस की दीपा दासमुंशी को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा. उन्होंने आसनसोल से पार्टी के सांसद बाबुल सुप्रियो के साथ राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

बता दें एनडीए के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में मोदी व उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.

24 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ
नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में उनके अलावा 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ राज्य मंत्रियों स्वतंत्र प्रभार के सहित 57 मंत्रियों ने शपथ ली . इस बार के मंत्रिपरिषद में सुषमा स्वराज, सुरेश प्रभु, मेनका गांधी, राधा मोहन सिंह, महेश शर्मा, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर, सत्यपाल सिंह, के जे एलफोंस को नयी सरकार में स्थान नहीं मिला है. 

Amit Shah will be the new Finance Minister, Rajnath Singh will be the Home Minister

नई सरकार में उमा भारती और मनोज सिन्हा भी शामिल नहीं हैं . सुषमा और उमा ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा जबकि मनोज सिन्हा चुनाव हार गए . अनंत गीते और हंसराज अहीर चुनाव हार गए और वे भी मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं हैं .

जेटली ने मंत्री बनने में जाहिर की थी असमर्थता
बता दें इससे पहले पिछले मोदी सरकार में वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नई सरकार में मंत्री बनने में असमर्थता जाहिर की है. उन्होंने खराब स्वास्थ्य के चलते नई सरकार में मंत्री बनने से इनकार किया है.