close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में खूब बिक रही है गोडसे की किताब 'मैने गांधी जी की हत्या क्यों की?'

राजस्थान के उदयपुर में पुस्तक मेले के दौरान गोडसे की महात्मा गांधी की किताब भी मौजूद है.

राजस्थान में खूब बिक रही है गोडसे की किताब 'मैने गांधी जी की हत्या क्यों की?'
राजस्थान के उदयपुर में पुस्तक मेले में मौजूद किताब.

अविनाश जगन्नावत, उदयपुर: वैसे तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) को लेकर बीजेपी(BJP) और कांग्रेस(Congress) में बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का दौर लगातार देखा जा सकती है. 

लेकिन बापू की जयंती के मौके पर उदयपुर(Udaipur) में टीएडी विभाग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पुस्तक मेले(National Book Fare) में नाथूराम गोडसे(Nathuram Godse) का गुणगान करने वाली पुस्तक को ही प्रदर्शित कर बेचा जा रहा है. 

नाथूराम गोडसे की 'मैने गांधी जी की हत्या क्यों की?' र्शीषक की यह पुस्तक मेले के आयोजन के उद्धेश्य पर ही सवाल खड़े करती है. इस पुस्तक में गांधी की हत्या करने के कारणों को विस्तार से लिखा गया है. 

इस पूरे मामले के बारे में मीडिया से बातचीत में प्रदेश सरकार के जनजाति राज्य मंत्री अर्जुन बामनिया ने चौंकाने वाला बयान दे दिया. उन्होंने कहा कि साहित्कार अपने कलाएं लिखते है और छोटी मोटी अनदेखी नहीं की जा सकती है. उन्होने यह भी कहा कि इस मुद्धे पर हमारे वरिष्ठ नेता ही कुछ कह सकते है.

वैसे बताया जा रहा है कांग्रेस शासित राजस्थान के उदयपुर के इस पुस्तक मेले में गोडसे की इस किताब को पाठक वर्ग काफी पसंद कर रहे हैं. इस किताब की जमकर खरीददारी होने की खबर भी आ रही है. 

बहरहाल, पुस्तक मेले के समापन के बाद यह साफ हो पाएगा की इस किताब की कितनी प्रतियां खरीदी गई. वैसे गांधी जयंती के मौके पर शुरू की गई इस पुस्तक मेले में इस किताब का बिकना राजनीतिक बवाल भी खड़ा कर सकता है.

सवालों के घेरे में गहलोत सरकार
गहलोत सरकार इस मुद्दे पर सवालों के घेरे में है. ऐसे में पुस्तक मेले के दौरान गोडसे पर आधारित किताब बिकने की खबर मिलने की बात पर मंत्री जी सवालों से बचते दिखे.