close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोलकाता: बस में 'शर्मनाक' हरकत कर रहा था शख्स, महिला ने वीडियो बनाकर फेसबुक पर किया पोस्ट

महिला ने कहा कि व्यक्ति मेरी ओर घूरते हुए सबके सामने अपमानजनक व्यवहार कर रहा था और किसी ने एक शब्द भी नहीं कहा.

कोलकाता: बस में 'शर्मनाक' हरकत कर रहा था शख्स, महिला ने वीडियो बनाकर फेसबुक पर किया पोस्ट
कोलकाता पुलिस द्वारा फेसबुक पर पोस्ट की गई आरोपी की तस्वीर.

कोलकाता: एक महिला ने कोलकाता में शनिवार (12 मई) दोपहर को पब्लिक बस पर हस्तमैथून (मास्टरबेट) करते हुए एक व्यक्ति का वीडियो बनाया. इसके बाद उसे अपने फेसबुक टाइमलाइन पर पोस्ट करते हुए कोलकाता पुलिस से इंसाफ की मांग की. फेसबुक पर पोस्ट करने के तुरंत बाद ही यह ग्राफिक और वीडियो वायरल हो गया. आठ घंटे के बाद पुलिस ने पीछा करते हुए आरोपी को मध्य कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया. 12 मई की दोपहर में करीब 1 बजे पोस्ट हुए इस वीडियो पर घंटे भर में ही 31000 प्रतिक्रियाएं और 23000 कमेंट्स आ गए थे. इतना ही नहीं वीडियो को 35000 बार शेयर किया जा चुका था. कोलकाता पुलिस ने रात में करीब 8:30 बजे अपने फेसबुक पेज पर आरोपी के गिरफ्तार होने की खबर दी. रात 10:30 बजे तक इस पोस्ट पर 36000 रिएक्शन आ चुके थे.

यह सोशल मीडिया की ताकत का सबसे बेहतरीन उदाहरण था, लेकिन महिलाओं के लिए इस तरह की दिक्कतों का सामना करना सामान्य नहीं है. सबसे बड़ी बात तो यह थी कि बस में किसी ने भी आगे बढ़कर घटना का विरोध या फिर महिला का साथ नहीं दिया, जबकि उसने मदद के लिए आवाज भी लगाई. कोलकाता के कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि शहर के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है, हालांकि त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने पर कोलकाता पुलिस की काफी तारीफ हुई.

महिला पोस्ट के मुताबिक, 'उस व्यक्ति ने ऐसा पहली बार नहीं किया था. यह जानकर मैं अचंभे में पड़ गई कि शनिवार को ही नहीं, बल्कि कुछ दिन पहले भी यह घटना हो चुकी थी, जब उसने वहीं अपराध किया था, जिसके बाद कंडक्टर और दूसरे यात्रियों ने विरोध किया... उसे पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया.'  महिला ने कहा, 'मैं और मेरी दोस्त ने घर की ओर जाने के लिए शनिवार दोपहर हेदुआ से 30बी/1 नंबर की बस ली. अचनाक ही मैंने देखा कि यह आदमी मेरी ओर घूर रहा है और सबके सामने अपमानजनक व्यवहार कर रहा है और किसी ने एक शब्द भी नहीं कहा.'

उबर कैब में ड्राइवर करने लगा हस्तमैथुन, महिला चिल्लाती रही, किसी ने नहीं की मदद

महिला ने कहा, ''जब मैंने बस कंडक्टर से शिकायत की तो उसने हंसते हुए कहा कि 'आप मुझे बताओ मैं क्या कर सकता हूं, कौन जानता है कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है.' मैं जोर से चिल्लाई, उसे पकड़ो, वह मेरे साथ अपमानजनक व्यवहार कर रहा है, लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया, किसी ने एक शब्द भी नहीं कहा. बिल्कुल ऐसी ही घटना 15 दिन पहले भी हुई थी, मैं डर गई थी और इसीलिए उस वक्त मैंने विरोध नहीं किया, लेकिन इस बार मैंने विरोध किया. मुझे इंसाफ चाहिए. एक बात और. इस घटना के दूसरे दिन उसने अपने पैंट की जिप खोलकर निजी अंग को बाहर निकाला था. वह बेहद ही शर्मानक था. लेकिन मेरे पास कोई सुबूत नहीं था, इसीलिए मैं कुछ नहीं कर सकती थी.''

फेसबुक पर वीडियो पोस्ट होने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया. कोलकाता पुलिस ने पूरे शहर भर में आरोपी की तलाश के लिए अभियान छेड़ दिया. इस दौरान पुलिस ने उत्तरी कोलकाता के हेदुआ इलाके में घटनास्थल और संबंधित बस रूट पर खोजबीन तेज कर दी. शनिवार (12 मई) रात में करीब 8 बजे आरोपी असित रॉय को मध्य कोलकाता के श्यामपुकुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया. कोलकाता पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर आरोपी की तस्वीर के साथ लिखा, 'यही है वह व्यक्ति, वह पकड़ा गया है और निश्चित तौर पर सजा मिलेगी.' रॉय हुगली जिले के बैद्यबती का रहने वाला है और हॉकर (फेरी लगाना) का काम करता है.