कोलकाता: बागड़ी बाजार में 1000 दुकानों वाली इमारत में लगी भीषण आग
Advertisement

कोलकाता: बागड़ी बाजार में 1000 दुकानों वाली इमारत में लगी भीषण आग

कोलकाता के भीड़भाड़ वाले बागड़ी मार्केट में रविवार को तड़के करीब 1,000 दुकानों वाली एक बहुमंजिला इमारत में भयंकर आग गई जिससे दुर्गा पूजा समारोह से पहले व्यापारियों को भारी नुकसान पहुंचा है. 

आग अभी भी लगी हुई है.(फोटो-ANI)

कोलकाता: कोलकाता के भीड़भाड़ वाले बागड़ी मार्केट में रविवार को तड़के करीब 1,000 दुकानों वाली एक बहुमंजिला इमारत में भयंकर आग गई जिससे दुर्गा पूजा समारोह से पहले व्यापारियों को भारी नुकसान पहुंचा है.  पश्चिम बंगाल अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाओं के महानिदेशक जगमोहन ने बताया कि कैनिंग स्ट्रीट पर तड़के लगभग ढाई बजे इमारत के भूतल में आग लगी और यह अन्य मंजिलों तक तेजी से फैल गई.  आग अभी भी लगी हुई है. उन्होंने पी टी आई से कहा, ‘‘हम आग को पास की इमारतों में फैलने से रोकने में सफल हो गए हैं, लेकिन यह अब भी जारी है. 

भीतर बड़ी मात्रा में रखी ज्वलनशील सामग्री हमारे प्रयासों में बाधा डाल रही है. ’’ पुलिस को तड़के दो बजकर 35 मिनट पर आपातकलीन नंबर 100 पर कॉल मिली जिसके बाद अग्निशमनकर्मी हरकत में आ गए. यह बाजार भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय और राइटर्स बिल्डिंग से लगभग एक किलोमीटर दूर है. जगमोहन ने कहा कि आग पर काबू पाने में 24 से 48 घंटे लगेंगे. आग पर काबू पाने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए भीतरी क्षेत्र में हाइड्रॉलिक सीढ़ियां लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

साठ साल पुरानी इमारत में लगी आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां लगाई गई हैं. पुलिस ने कहा कि किसी के मरने की खबर नहीं है, लेकिन दो दमकलकर्मियों सहित छह लोग जहरीले धुएं की वजह से बीमार हो गए. बीमार लोगों का कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार कराया गया और बाद में उन्हें छुट्टी दे दी गई. जर्मनी और इटली में व्यावसायिक शिखर सम्मेलनों के लिए सुबह लगभग पौने दस बजे रवाना हुईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हवाईअड्डे पर पत्रकारों से कहा, ‘‘इमारत में कोई फॅंसा नहीं है. ’’

अग्निशमन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण हमें काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हम इमारत में घुसने के लिए दरवाजों और छोटी खिड़कियों की ग्रिल काट रहे हैं और इसके लिए हाइड्रॉलिक सीढ़ी और गैस कटर का इस्तेमाल कर रहे हैं.  घटना के कारण का पता लगाने के लिए फॉरेंसिक टीम जल्द घटनास्थल का दौरा करेगी. ’’ उन्होंने कहा कि दमकलकर्मियों के लिए समस्याएं तब बढ़ गईं जब एअर कंडीशनिंग मशीनें फटनी शुरू हो गईं और इमारत के भीतर एकत्र गैस के दबाव से खिड़कियां चटकने लगीं.

fallback

दमकल गाड़ियां पास की जगहों से पानी भरकर ला रही हैं. सी ई एस सी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बीच, समूचे क्षेत्र की बिजली काट दी गई है. अधिकारी ने पी टी आई से कहा, ‘‘समूचे क्षेत्र की बिजली काट दी गई है और यह आग पूरी तरह बुझने तक कटी रहेगी. 

बागड़ी मार्केट के पास स्थित ट्रांसफॉर्मर की बिजली कनेक्टिविटी भी काट दी गई है. ’’उन्होंने कहा, ‘‘हमने अभियान में दमकलकर्मियों की मदद के लिए अस्थाई प्रकाश की व्यवस्था की है. ’’ आग फैलने की आशंका के कारण आसपास की इमारतों से भी लोगों को बाहर निकाला गया है और पास के दुकानदारों ने अपना सामान अन्यत्र पहुंचा दिया है.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और कोलकाता आपदा मोचन समूह (डीएमजी) के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे महापौर सोवन चटर्जी ने पत्रकारों से कहा कि बाजार के अधिकारियों ने चेतावनियों के बावजूद सुरक्षा उपकरण नहीं लगवाए थे. आसपास के बाजारों के कारोबारियों से कल दुकान न खोलने को कहा गया है.

fallback

पास की मेहता इमारत में एक दुकान के मालिक अजगर अली ने कहा, ‘‘कल अपनी दुकानें खोलना संभव नहीं है. बागड़ी मार्केट में अपना कारोबार चलाने वाले हमारे मित्र पीड़ा का सामना कर रहे हैं. उनके साथ एकजुटता दिखाने के लिए हम अपनी दुकानें नहीं खोलेंगे. ’’

विपक्षी भाजपा और कांग्रेस ने सततारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह बहुमंजिला इमारतों में आग की घटनाओं को रोकने में विफल रही है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि षड्यंत्र या विध्वंसक गतिविधि के कोण सहित घटना के सभी पहलुओं को लेकर एक उचित स्वतंत्र जांच की जानी चाहिए. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर चौधरी ने कहा कि ममता बनर्जी कोलकाता को लंदन में बदलना चाहती थीं, लेकिन माजेरहाट पुल के ढहने और अब इस भयावह अग्निकांड सहित उनकी सरकार के तहत सब उलट-पुलट हो गया. 

Trending news