कोरियन राष्ट्रपति की पत्नी हिंदी सिनेमा की दिवानी, भारतीय छात्रों के साथ देखी FILM
Advertisement

कोरियन राष्ट्रपति की पत्नी हिंदी सिनेमा की दिवानी, भारतीय छात्रों के साथ देखी FILM

कोरिया में भारतीय फिल्में काफी पसंद की जा रही हैं और यहां इंडियन फिल्मों की दीवानगी इस हद तक है, कि कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी किम जोंग जिन्हें फर्स्ट लेडी भी कहा जाता है, उन्होंने आज आमिर खान की फिल्‍म 'दंगल' भारतीय छात्रों के साथ मिल कर देखी.

किम जोंग सुक के साथ भारतीय छात्रों ने देखी फिल्म

मनीष शुक्ला, नई दिल्ली : कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन अपनी पत्नी किम जोंग सुक के साथ 3 दिवसीय (8 से 11 जुलाई) भारत दौरे पर आएंगे. इस दौरान वह भारत के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. कोरिया, भारत के साथ अपने संबंधों को और बेहतर करना चाहता है. कोरिया में भारतीय फिल्में काफी पसंद की जा रही हैं और यहां इंडियन फिल्मों की दीवानगी इस हद तक है कि कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी किम जोंग सुक यानी कोरिया की फर्स्ट लेडी ने बुधवार को आमिर खान की फिल्‍म 'दंगल' भारतीय छात्रों के साथ मिल कर देखी.

'दंगल' मूवी देखने के दौरान कई ऐसे मौके भी आए जब फर्स्ट लेडी यानी किम जोंग सुक भावुक हो गईं. उन्होंने फिल्म देखने के बाद कहा कि भारत और कोरिया के बीच कई समानताएं हैं और दोनों देशो के बीच कल्चर एक जैसा ही है. दोनों देशों में फैमिली वैल्यूज को काफी तवज्जो दी जाती है.

कोरिया की फर्स्ट लेडी को अपने बीच में पाकर के भारतीय छात्र काफी खुश दिखे. कई छात्रों ने उनके साथ सेल्फी भी खिंचवाई. देखा जाए तो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों के मुकाबले कोरिया में भारतीय छात्र काफी कम संख्या में पढ़ने के लिए आते हैं. हालांकि कोरिया की कई बड़ी कंपनियां भारत में काफी लोकप्रिय है. लेकिन इसके बावजूद कोरिया के अंदर भारतीय लोगों की पहुंच बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है और ऐसे में कोरिया भारत के साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में लगा हुआ है. जहां पर कोरिया के राष्ट्रपति मून अपनी पत्नी के साथ 3 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं वहीं पर कोरिया बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को पढ़ने के लिये अपने देश में आमंत्रित कर रहा है.

fallback

यहां पर पढ़ाई के लिए आए छात्रों ने हमें बताया कि कोरिया में भाषा की थोड़ी दिक्कत है. लेकिन कोरिया रहने और पढ़ने के लिए काफी बेहतर है. कई छात्रों ने कहा कि कोरिया उनके लिए काफी सेफ है. कुछ छात्रों ने हमें बताया कि कोरिया के लोग काफी मेहनती हैं और कोरिया की टेक्नोलॉजी सबसे बेहतरीन है. यहां पर उन्हें काफी कुछ सीखने को मिल रहा है. देखा जाए तो कोरिया बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को स्कॉलरशिप दे रहा है. जिसके चलते यहां आना पहले के मुकाबले आसान है.

कोरिया देश को आजाद हुए ज्यादा दिन नहीं हुआ है. लेकिन इतने थोड़े ही समय में कोरिया ने अपनी मेहनत के दम पर पूरी दुनिया में पहचान बना ली है. एक वक्त वह भी था जब नॉर्थ कोरिया से हुई लड़ाई में साउथ कोरिया पूरी तरीके से बर्बाद हो गया था. उस वक्त ना लोगों के पास खाने के लिए अनाज थे और ना पहनने के लिए कपड़े, लेकिन मजबूत इच्छा शक्ति के ही दम पर यह देश दोबारा उठ खड़ा हो गया. आज इस देश ने एशिया में ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना ली है.

कुछ छात्रों ने हमें बताया कि नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच अक्सर होने वाले तनाव के चलते कई पेरेंट्स अपने बच्चों को यहां पढ़ने के नहीं भेजते लेकिन उनके मुताबिक कोरिया में डरने की जरूरत नहीं है.

Trending news