close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धूमधाम से मना विजयदशमी का त्योहार, युवाओं और बच्चों ने ली रावण के साथ सेल्फी

राजस्थान के कई जिलों में मंगलवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और रावण दहन का कार्यक्रम चला.

अंतिम अपडेट: मंगलवार अक्टूबर 8, 2019 - 07:38 PM IST
जोधपुर में सीएम गहलोत ने किया रावण दहन.

नई दिल्ली: राजस्थान के कई जिलों में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और रावण दहन का कार्यक्रम जारी रहा. उदयपुर की एक खबर के अनुसार, आज बारिश ने उदयपुर (Udaipur)में आम लोगों को दशहरा पर्व मनाने पर खलल डाल दी है. जिस कारण रावण दहन के लिए तैयार रावण परिवार को बारिश से बचाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. 

खबर के अनुसार, राजस्थान के उदयपुर में रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ के पुतलों को प्लास्टिक से ढका गया है. इसके साथ रावण के पूरे परिवार को बारिश का जतन जारी है. आपको बता दें कि आज शाम रावण दहन होना है. 

आपको बता दें कि राजस्थान के कई जिलों में शाम 7 बजे से लेकर 8 बजे तक रावण दहन का कार्यक्रम रखा गया है. लेकिन इन तस्वीरों में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे बारिश से रावण बचाने का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं, अजमेर से मिली खबर के अनुसार, अजमेर नगर निगम के महापौर ने अनोखी परंपरा का पालन किया. रावण दहन से पूर्व महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने रावण का पूजन किया. भारतीय परंपरा में रावण की विद्वता को नमन करने के लिए रावण पूजन किया जाता है. इसके अलावा जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी रावण का चबूतरा मैदान  पहुंच चुके हैं.

8 अक्टूबर 2019, 19:50 बजे

जयपुर में एक साल तक के लिए रावण भस्म हो चुका. यहां के आदर्श नगर में रावण दहन कार्यक्रम हुआ है. इस दौरान मौजूद लोगों में बुराई रूपी रावण को जलते देखने की लालसा थी. कार्यक्रम के दौरान अट्टाहास कर रहे लोग रावण को जलकर भष्म होते देख रहे थे.

आपको बता दें कि इस दौरान निकली शोभायात्रा का स्वागत किया गया. शोभायात्रा में राम के आते है लगे जयकारे, सिया पति राम चंद्र की जय के जयकारे लगे. 
इस दौरान भगवान राम ने रावण की नाभि की ओर बाणों की बौछार की. जिसके बाद रावण के शरीर से चिंगारियां निकलनी शुरु हो गई. 

8 अक्टूबर 2019, 19:38 बजे

वहीं, टोंक के मालपुरा में तनाव लगातार बढ़ने की खबर मिल रही है. जिस कारण यहां अब तक मालपुरा में रावण दहन नहीं हुआ. यहां शाम को 6.30 बजे रावण दहन का मुर्हुत था. इस दौरान रावण के पुतले के चारों ओर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार, मालपुरा कस्बे को छावनी में तब्दील किया गया है. विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने समर्थकों के साथ थाने का घेराव किया है. 

 

8 अक्टूबर 2019, 18:53 बजे

जोधपुर में सीएम अशोक गहलोत ने रावण के पुतले का दहन किया है.

8 अक्टूबर 2019, 18:48 बजे

अजमेर जिले के ब्यावर में भगवान राम ने रावण का अंत कर दिय़ा है. असत्य पर सत्य की हुई इस जीत के त्योहार के दौरान आतिशबाजी के साथ रावण का दहन किया. इस दौरान महज 5 मिनट में धू धू कर रावण कुम्भकरण व मेघनाथ के पुतले जल उठा. रावण दहन के कार्यक्रम के दौरान आयुक्त राजेन्द्रसिंह चांदावत और सभापति कमला दगदी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

 

8 अक्टूबर 2019, 18:42 बजे

पाली जिले के सुमेरपुर के दशहरा मैदान में आतिशबाजी के लिए लाए पटाखों में आग लगने की खबर मिल रही है. इस दौरान मौके पर दो दमकलों ने आग पर काबू पाया.  

 

8 अक्टूबर 2019, 18:41 बजे

जयपुर में दशहरा पर्व मंगलवार को मनाया जा रहा है. यहां आदर्श नगर दशहरा मैदान में रावण दहन शाम 7.30 बजे होगा. रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन श्री सनातन धर्मसभा ने किया है. इस दौरान यहां रावण के 105 फुट और कुंभकरण के 90 फुट के पुतले का निर्माण किया गया है. यहां 1956 से रावण दहन की परम्परा चल रही है. इस दौरान युवा और बच्चे रावण-कुंभकरण के पुतले के साथ सेल्फी ले रहे हैं.

 

8 अक्टूबर 2019, 18:21 बजे

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों को भी संस्कार का शिक्षा का और सामूहिक जीवन का एक निरंतर प्रशिक्षण करने का काम किया है.

8 अक्टूबर 2019, 18:21 बजे

राजधानी जयपुर के विघाधर नगर में जयपुर का सबसे बड़े रावण का दहन होगा. इस दौरान यहां 110 फीट का रावण दहन होगा. इसके अलावा कुम्भकर्ण और मेघनाथ का पुतला भी दहन किया जाएगा. इस मेले में शाम 7 बजे से म्यूजिकल कार्यक्रम भी होने जा रहा है. वहीं, यहां विघाधर नगर स्टेडियम में 9 बजे से आतिशबाजी होगी.

इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर चीनी सामानों की होली जलाई जाएगी. मेला समिति के अध्यक्ष दिनेश कांवट ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रात 9.30 बजे विघाधर नगर स्टेडियम में रावण दहन होगा. इस दौरान सांसद रामचरण बोहरा, विधायक नरपत सिंह राजवी और मोहनलाल गुप्ता भी अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे.

8 अक्टूबर 2019, 18:17 बजे

विजयदशमी के अवसर पर राजस्थान सरकार में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर में शस्त्र पूजन किया. प्रताप सिंह खाचरियावास ने इस अवसर पर राजस्थान में राम राज्य की स्थापना करने की बात कही.

प्रताप सिंह ने भाजपा के जय श्री राम के नारे को चुनावी नारा बताते हुए जय सियाराम का जयघोष किया. प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा हर हिंदू चाहता है अयोध्या में राम मंदिर बने और यह कांग्रेस पार्टी ही थी जिसने राम मंदिर के ताले खुलवाए थे लेकिन भाजपा ने केवल राम मंदिर के मुद्दे पर राजनीति ही की है.

REPORT: सुशांत पारिक, जयपुर

 

8 अक्टूबर 2019, 18:15 बजे

पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारे समाज में बुराई आती है तो हमारे समाज में रहने वाले महापुरुष उसके खिलाफ लड़ने वाले भी होते हैं.