close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक के राज्‍यपाल ने स्‍पीकर से आज ही विश्‍वासमत पर विचार के लिए कहा

कर्नाटक विधानसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर आज बहस हो रही है. गुरुवार को 19 विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं.

अंतिम अपडेट: गुरुवार जुलाई 18, 2019 - 04:05 PM IST
बहस के बीच बोले स्‍पीकर रमेश कुमार. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के ऊपर पिछले कई दिनों से संकट के बादल मंडरा रहे हैं. कर्नाटक विधानसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बहस हो रही है. इसके बाद इस पर वो‍टिंग होगी. इसमें कुमारस्‍वामी सरकार को सदन में विश्‍वास मत हासिल करना है.  कर्नाटक के राज्‍यपाल ने स्‍पीकर से आज ही विश्‍वासमत पर विचार के लिए कहा है. इससे पहले कर्नाटक बीजेपी के विधायकों ने राज्‍यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर गुरुवार को ही विश्‍वासमत कराने के लिए कहा.

18 जुलाई 2019, 16:06 बजे

कर्नाटक विधानसभा 30 मिनट तक के स्‍थगित कर दी गई है.

18 जुलाई 2019, 16:02 बजे

स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने कर्नाटक के गृह मंत्री एमबी पाटिल को निर्देश दिया कि कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल के परिवारवालों से जल्‍द ही संपर्क किया जाए. इस संबंध में मुझे कल तक रिपोर्ट सौंपी जाए. यह घटना प्राकृतिक नहीं लग रही है. अगर गृह मंत्री विधायकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते तो मैं डीजीपी से बात करूंगा.

18 जुलाई 2019, 15:59 बजे

अस्‍पताल में भर्ती कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल की ओर से स्‍पीकर को भेजे गए पत्र का हवाला देते हुए स्‍पीकर रमेश कुमार ने कहा, 'मैं भी किस तरह का स्‍पीकर हो सकता हूं अगर मैं उस दस्‍तावेज के आधार पर कार्यवाही आगे बढ़ाता हूं, जिसमें ना तो तारीख पड़ी है और ना ही लेटर हेड है.'

18 जुलाई 2019, 15:51 बजे

कर्नाटक कांग्रेस के अध्‍यक्ष दिनेश गुंडू राव ने विधानसभा में कहा कि बेंगलुरु में जिस रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायकों को रोका गया है, उसके बगल में ही अस्‍पताल है. ऐसे में विधायक श्रीमंत पाटिल इलाज के लिए चेन्‍नई और फिर मुंबई क्‍यों गए? वह स्‍वस्‍थ हैं, उनके साथ कुछ गलत नहीं हुआ है. यह बीजेपी का षड्यंत्र है.


कर्नाटक कांग्रेस अध्‍यक्ष ने बीजेपी पर लगाया आरोप. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 15:44 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस के बीच मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के पास गए. दोनों के बीच कुछ देर तक बातचीत होती रही.


कुमारस्‍वामी ने बहस के बीच सिद्धारमैया से की बातचीत. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 15:41 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस 3 बजे दोबारा शुरू हो गई है. इस दौरान कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने सदन में कहा कि 8 विधायक ऐसे हैं, जो हमेशा साथ में सफर करते हैं. यहां उनमें से एक विधायक श्रीमंत पाटिल की तस्‍वीर है. वह स्‍ट्रेचर पर लेटे हुए हैं. मैं स्‍पीकर से कहना चाहूंगा कि हमारे विधायकों को सुरक्षित किया जाए. इसके बाद विधानसभा में हंगामा हो गया. 


विधानसभा में हुआ हंगामा. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 15:31 बजे

कर्नाटक के सियासी संकट के बीच जहां विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस हो रही है, वहीं इस बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है. कहा जा रहा है कि बागी विधायकों को व्हिप जारी करने के मसले पर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर कर सकती है.

18 जुलाई 2019, 14:18 बजे

विश्‍वास मत पर बहस के दौरान हंगामे के बाद कर्नाटक विधानसभा दोपहर 3 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है.

18 जुलाई 2019, 14:12 बजे

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में बहस के दौरान कहा कि जब तक हमें सुप्रीम कोर्ट के पिछले आदेश पर स्‍पष्‍टीकरण नहीं मिल जाता, तब तक इस सत्र में फ्लोर टेस्‍ट कराना उचित नहीं होगा. यह संविधान के खिलाफ है. अगर हम विश्‍वास मत के साथ आगे बढ़ते हैं, अगर व्हिप मान्‍य है और बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण विधानसभा में नहीं आते हैं तो यह गठबंधन सरकार के लिए बड़ी क्षति होगी.


सिद्धारमैया ने सदन में कहा. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 14:05 बजे

विश्‍वास मत पर बहस के दौरान कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि पूर्व मुख्‍यमंत्री के तौर पर, विपक्ष के नेता के तौर पर बीएस येदियुरप्‍पा देश और कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं.


कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने लगाया आरोप. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 13:18 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस के बीच हुए हंगामे के दौरान स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि इस सदन के लिए सुप्रीम कोर्ट सर्वोपरि है. मैं कांग्रेस के नेताओं को यह साफ करना चाहूंगा कि आप लोगों के किसी भी अधिकार या कार्य में यह ऑफिस बाधक नहीं है. मेरा इसमें कोई रोल नहीं है.


कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने सदन में कहा. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 13:13 बजे

विधानसभा में कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा कि मेरा खुद का आत्‍मसम्‍मान है. इस सरकार को अस्थिर करने के लिए कौन जिम्‍मेदार है? 

18 जुलाई 2019, 13:10 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस के बीच हुए हंगामे के दौरान स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि जब कोई सदस्‍य विधानसभा में उपस्थित ना होने या ना आने का फैसला करता है तो हमारे अटेंडेंट उन्‍हें हाजिरी रजिस्‍टर में साइन करने की अनुमति नहीं देते. ऐसे सदस्‍य विधानसभा की किसी भी पारिश्रमिक को पाने के हकदार भी नहीं होते.


विधानसभा स्‍पीकर ने सदन में दिया बयान. फोटो ANI 

18 जुलाई 2019, 12:36 बजे

मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने विधानसभा में कहा, 'मैं सदन में बहुमत साबित करूंगा.'

18 जुलाई 2019, 12:19 बजे

बेंगलुरु में विंडफ्लावर प्रकृति रिसॉर्ट में अन्‍य कांग्रेस विधायकों के साथ ठहरे हुए कांग्रेस MLA श्रीमंत पाटिल बुधवार रात को मुंबई पहुंचे. वह वहां सीने में दर्द की शिकायत होने के बाद एक अस्‍पताल में भर्ती हैं.


अस्‍पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 12:11 बजे

18 जुलाई 2019, 11:55 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस जारी है. इस दौरान हंगामा भी हुआ है; मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी विधानसभा में बोल रहे हैं.


विधानसभा में हंगामा. फोटो ANI

18 जुलाई 2019, 11:50 बजे

मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी ने कहा कि विपक्षी नेता हड़बड़ी में हैं.

18 जुलाई 2019, 11:47 बजे

कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस जारी है. इस दौरान मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा कि स्‍पीकर की छवि खराब करने की कोशिश हो रही है. विश्‍वास मत पर बीजेपी इतनी हड़बड़ी में क्‍यों है. बीजेपी हमारी सरकार को गिराना चाहती है. 

18 जुलाई 2019, 11:05 बजे

विधानसभा में थोड़ी देर में विश्‍वास मत पेश होगा. इससे पहले कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने बीजेपी विधायकों से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि इस दौरान विश्‍वास मत की वोटिंग को लेकर रणनीति बनाई गई है. इससे पहले येदियुरप्‍पा ने कुमारस्‍वामी सरकार पर गुरुवार को हमला बोला है. उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक में कुमारस्‍वामी सरकार आज गिर जाएगी. मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे. उन्‍होंने कहा कि मुझे 101 फीसदी भरोसा है कि उनका संख्‍याबल 100 से नीचे है, हम 105 हैं. विश्‍वास मत नहीं जीत पाएंगे कुमारस्‍वामी.

18 जुलाई 2019, 10:37 बजे

कर्नाटक विधानसभा में आज सुबह 11 बजे विश्‍वास मत पेश किया जाएगा. इस पर चर्चा के बाद वोटिंग होगी. इसके लिए विधायक विधानसभा पहुंच रहे हैं. वहीं कर्नाटक बीजेपी अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने कुमारस्‍वामी सरकार पर गुरुवार को हमला बोला है. उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक में कुमारस्‍वामी सरकार आज गिर जाएगी. मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे. उन्‍होंने कहा कि मुझे 101 फीसदी भरोसा है कि उनका संख्‍याबल 100 से नीचे है, हम 105 हैं. विश्‍वास मत नहीं जीत पाएंगे कुमारस्‍वामी.

18 जुलाई 2019, 09:23 बजे

देखें LIVE TV

18 जुलाई 2019, 09:22 बजे

18 जुलाई 2019, 09:19 बजे

कहा जा रहा है कि विधायक रामालिंगा कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग करेंगे. वहीं बागी विधायक वोटिंग में हिस्‍सा नहीं लेंगे.

18 जुलाई 2019, 08:49 बजे

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर फैसला सुनाया. शीर्ष अदालत ने फैसले में कहा कि विधायकों को सदन की कार्यवाही का हिस्सा बनने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. अब बागी विधायकों पर व्हिप लागू नहीं होगा और वह सदन की कार्यवाही से दूर रह सकते हैं. सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद कर्नाटक में कांग्रेस व जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) गठबंधन सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं. अब गुरुवार को विश्वास मत के दौरान बागी विधायकों के सदन छोड़ने के बाद गठबंधन के पास बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त सदस्य नहीं होंगे.