बिहार में आज से लागू हुआ 15 दिनों का संपूर्ण Lockdown, इन व्यापारियों को मिलेगी छूट

बिहार में ये लॉकडाउन आज से लागू हो गया है.

बिहार में आज से लागू हुआ 15 दिनों का संपूर्ण Lockdown, इन व्यापारियों को मिलेगी छूट
फोटो साभार- ANI

पटना: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए बिहार (Bihar) में एक बार फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू हो गया है. इस बार सरकार ने ये लॉकडाउन 15 दिनों के लिए लगाया है, जिसमें जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

इस दौरान बिहार की राजधानी पटना के 114 इलाकों में भी यातायात पर प्रतिबंध लगा रहेगा. हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं वाली गाड़ियों को आवागमन की इजाजत सरकार द्वारा दी गई है. इसके अलावा स्कूल, धार्मिक स्थल, ट्रेनिंग सेंटर, रिसर्च सेंटर, कोचिंग संस्थान आदि पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. इसके साथ किसी भी तरह के राजनीतिक कार्यक्रम पर भी पाबंदी जारी रहेगी.

वहीं अगर हम लॉकडाउन में मिलने वाली छूटों की बात करें तो सरकार ने रक्षा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, डिजास्टर मैनेजमेंट, डॉक्टर, नर्स, अस्पताल के कर्मचारी और पॉवर जेनरेशन से जुड़े लोगों को लॉकडाउन में आवागमन की छूट दी है. इसके साथ ही सीएनजी, पीएनजी, एलपीजी ले जा रही गाड़ियों की आवाजाही पर भी कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. इसी क्रम में बेहद जरूरी सेवाओं में शामिल एटीएम, बैंक, औद्योगिक संस्थानों को लॉकडाउन में खोलने की अनुमति सरकार ने दी है. वहीं मीडिया कर्मचारियों के अलावा राशन की दुकानें, सब्जी, दूध आदि की बिक्री पर भी कोई रोक नहीं होगी. 

आपको बताते चलें कि बिहार में कोरोना संक्रमण के अबतक कुल 20,612 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें से 180 लोग कोरोना संक्रमण से लड़ते हुए अपनी जान गवां चुके हैं. हालांकि बिहार में 13,462 मरीज अभी तक कोरोना से ठीक हो चुके हैं. वहीं देशभर में कोरोना के ग्राफ पर नजर दौड़ाएं तो अब तक 9.68 लाख से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. इसमें से अबतक 24,915 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई है. हालांकि राहत की खबर है कि अबतक 6.12लाख से ज्यादा लोग इलाज के बाद कोरोना को हराकर ठीक हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें:- चीन का फिंगर-4 से पीछे हटने से इनकार, भारतीय सेना अलर्ट; बढ़ाई तोपों की तैनाती