मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में होगा मतदान

छिंदवाड़ा विधानसभा सीट का उपचुनाव भी 29 अप्रैल को होगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ इस सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में होगा मतदान
(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को होगा. मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से 29 अप्रैल को पहले चरण में 6 सीटों पर होंगे चुनाव होंगे, जिनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा शामिल हैं.

राव ने कहा कि 6 मई को दूसरे चरण में सात सीटों पर चुनाव होंगे, इनमें टीकमगढ़, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, खजुराहो एवं रीवा शामिल हैं. राव ने बताया कि 12 मई को तीसरे चरण में 8 सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, भोपाल, सागर ,विदिशा एवं राजगढ़ शामिल हैं. उन्होंने कहा कि 19 मई को चौथे चरण में 8 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगौन एवं खंडवा शामिल हैं.

राव ने बताया कि छिंदवाड़ा विधानसभा सीट का उपचुनाव भी 29 अप्रैल को होगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ इस सीट से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने इस सीट से त्यागपत्र दिया है, ताकि कमलनाथ इस सीट से चुनाव लड़ कर विधायक बन सके. कमलनाथ ने पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा में किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ा था. उन्होंने कहा कि इन सभी सीटों की मतगणना 23 मई को होगी.

राव ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है और प्रक्रिया पूरी होने तक अब सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादलों व नियुक्ति पर पूरी तरह रोक रहेगी.