close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत ही है जो दुनिया को भाईचारे का संदेश दे सकता है: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

सिरोही जिले के आबूरोड स्थित ब्रह्मकुमारी संस्था में चल रहे पांच दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन का मंगलवार को समापन हो गया. सम्मेलन का समापन लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किया.

भारत ही है जो दुनिया को भाईचारे का संदेश दे सकता है: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला
ब्रह्मकुमारी संस्था में आयोजित कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला. (फोटो साभार: twitter)

सिरोही: सिरोही जिले के आबूरोड स्थित ब्रह्मकुमारी(Brahmkumaris) संस्था में चल रहे पांच दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन का मंगलवार को समापन हो गया. सम्मेलन का समापन लोकसभा स्पीकर ओम बिरला(Om Birla) ने किया. इस दौरान बिरला ने कहा कि जब एक देश मे दूसरे देश से युद्ध का तनाव बढ़ रहा है, तब भारत ही है जो दुनिया को भाईचारे का संदेश दे सकता है. लोकसभा स्पीकर का ये बयान उस वक़्त आया है जब भारत और पाकिस्तान की सीमाओं पर तनाव बढ़ा हुआ है. 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि महात्मा गांधी(Mahatma gandhi) की 150वी जयंती मना रहे हैं, जिन्होंने दुनिया को भाईचारे और शांति का संदेश दिया है. ब्रह्माकुमारीज आध्यात्मिकता की अलख जगा रही है. यह सम्मेलन महत्वपूर्ण और सारगर्भित रहा है. लोकसभा स्पीकर ने युवाओं के चरित्र और क्षमता निर्माण पर जोर दिया.

देश में बह रही है आध्यात्म की धारा
उन्होंने कहा कि हमारे देश में आध्यत्म की धारा बह रही है और पूरे विश्व में फैल रही है. भारत सदियों से विश्व गुरु रहा है. उन्होंने कहा कि आप सबको धन्यवाद देता हूँ कि आप वर्षों से आध्यात्मिक ता की अलख जगा रहे हैं. आपके 800 से ज्यादा सेंटर्स पर लाखों भाई बहन तप और तपस्या का काम कर रहे हैं. आध्यात्म ही जीवन को सही दिशा में ले जा सकता है.

बढ़ेगा आपका संदेश
इस मौके पर जालौर सांसद देवजी एम पटेल ने कहा कि आपके सन्देश हम आगे बढ़ाएंगे. ब्रह्माकुमारीज ने जो ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया का काम कर रहे हैं, हमारे प्रधानमंत्री भी यही काम कर रहे हैं. कल से हम सिंगल प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर रहे हैं. 

इस मौके पर प्रो वेद गुलानी, एक्सक्यूटिव मेम्बर एडुकेशन विंग हिसार, बीके मृत्युंजय भाई एक्सक्यूटिव सेक्रेटरी ब्रह्माकुमारीज, लोकसभा सांसद देवजी एम पटेल, बीके निर्वेर भाई, ब्रह्माकुमारीज की मुख्य प्रशासिका दादी जानकी ने भी संबोधित किया. इसी के साथ शांतिवन में चल रहे वैश्विक सम्मेलन का इसी के साथ समापन हो गया.