close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर: वार्ड आरक्षण के लिए निकाली गई लॉटरी, दलों के नेता रहे मौजूद

अजमेर के कलेक्टर ऑफिस सभागार में निर्वाचन विभाग द्वारा तय मापदंड़ो के अनुसार लॉटरी प्रक्रिया का आयोजन किया गया.

अजमेर: वार्ड आरक्षण के लिए निकाली गई लॉटरी, दलों के नेता रहे मौजूद
पुष्कर नगर पालिका के भी 25 वार्डो में से आरक्षित वार्डो की लॉटरी निकाली गई.

मनवीर सिंह/अजमेर: राजस्थान के अजमेर में गुरुवार को स्थानीय निकायों के वार्ड आरक्षण के लिए लॉटरी निकाली गई. वहीं, इस लॉटरी की प्रक्रिया में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. बता दें कि, अजमेर में ब्यावर नगर परिषद सहित पुष्कर और नसीराबाद नगर पालिका के वार्ड आरक्षण की लॉटरी निकाली गयी थी.

अजमेर के कलेक्टर ऑफिस सभागार में निर्वाचन विभाग द्वारा तय मापदंड़ो के अनुसार लॉटरी प्रक्रिया का आयोजन किया गया. इस प्रक्रिया में अजमेर जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा द्वारा सब से पहले ब्यावर नगर परिषद के वार्ड आरक्षण की लॉटरी निकाली गयी. जिसमे अनुसूचित जाती सामान्य के लिए 8 वार्ड, जबकि अनुसूचित जाति महिला वर्ग के लिए 4 वार्ड आरक्षित किए गए.

वहीं, ब्यावर नगर परिषद में 9 वार्ड, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य जबकि चार वार्ड अन्य पिछड़ा महिला के लिए आरक्षित किए गए. जबकि सामान्य महिला के लिए 12 वार्डो का आरक्षण किया गया है. ब्यावर नगर परिषद में इस बार वार्डो की संख्या को परिसीमन और वार्ड पुनर्गठन के बाद 45 से बढ़ा कर साठ किया गया है.

इसी के साथ पुष्कर नगर पालिका के भी 25 वार्डो में से आरक्षित वार्डो की लॉटरी निकाली गई. जिसमे से अनुसूचित जाती वर्ग सामान्य के लिए तीन व् अनुसूचित जाति वर्ग महिला के लिए दो वार्डो का आरक्षण किया गया है. अन्य पिछड़ा वर्ग सामान्य के लिए तीन व् अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए दो वार्ड आरक्षित किए गए हैं. पुष्कर में सामान्य महिला के लिए पांच वार्डो का आरक्षण किया गया है.

वार्ड आरक्षण की इस प्रक्रिया में नव गठित नसीराबाद नगर पालिका के लिए भी आरक्षण की प्रक्रिया को पूरा किया गया. जिसमे 20 वार्डो में से दो वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग सामान्य और एक वार्ड अनुसूचित जाती वर्ग महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं. वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग सामान्य के लिए तीन वार्ड और अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए एक वार्ड का आरक्षण किया गया, जबकि सामान्य महिला के लिए चार वार्ड आरक्षित किए गए है. इस पूरी प्रक्रिया में अतिरिक्त कलेक्टर आन्दिलाल वैष्णव, पुष्कर विधायक सुरेश रावत के साथ ही भाजपा कोंग्रेस व् बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि शामिल हुए.