मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 28 मंत्रियों ने ली शपथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चौथे कार्यकाल के पहले मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. इस दौरान कुल 28 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली, जिसमें भाजपा के 16, सिंधिया के 9 समर्थक और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए 3 नेता शामिल हैं.

मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 28 मंत्रियों ने ली शपथ

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चौथे कार्यकाल के पहले मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. इस दौरान कुल 28 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली, जिसमें भाजपा के 16, सिंधिया के 9 समर्थक और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए 3 नेता शामिल हैं.

उषा ठाकुर:
उम्र: 54 साल
ठाकुर बीजेपी की उपाध्यक्ष और सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की इंचार्ज रह चुकी हैं. ठाकुर ने 1989 में सामाजिक कार्यक्रमों में सक्रिय होना शुरू किया और संघ की इंदौर शाखा में बौद्धिक प्रमुख बनीं. उषा ठाकुर को 1990 में म्यूनिसिपल काउंसलर बनने के पहले भगत सिंह के परिवार वालों ने एक कटार उपहार में दी थी. ठाकुर इसे अपनी जिंदगी का सबसे अहम् क्षण मानती हैं और सत्र के दौरान भी कटार लेकर ही विधानसभा जाती हैं. शहर की सौ भजन मंडलियों के साथ जुड़ीं ठाकुर शहर के अलग-अलग हिस्सों में सुंदरकांड आयोजित करती हैं. 2003 में ठाकुर इंदौर-1 क्षेत्र से और 2013 में दूसरी बार इंदौर-3 सीट से विधानसभा के लिए निर्वाचित हुईं. इसके बाद 2018 विधानसभा में इंदौर से बाहर निकलकर महूं पहुंची. यहां भी उन्होंने अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा.

गोपाल भार्गव (बीजेपी)
- मध्य प्रदेश के रहली से विधायक
- 1985 में पहली बार विधायक चुने गए
- विधान सभा के आठवीं बार सदस्य हैं
- 3 सरकारों में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं

विजय शाह (बीजेपी)
- मध्य प्रदेश के हरसूद से विधायक
- 1990 में पहली बार विधायक चुने गए
- लगातार 6 बार विधायक बने
- पिछली बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे

यशोधरा राजे सिंधिया (बीजेपी)
- मध्य प्रदेश के शिवपुरी से विधायक
- 1998 में बीजेपी की सदस्य बनीं
- 2007 में पहली बार सासंद चुनी गईं
- 2009, 2013 में भी लोकसभा चुनाव जीता (remove 2013)
- 19 दिसंबर 2013 को लोकसभा से इस्तीफा