close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी 20 कैंडिडेट की आखिरी सूची

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दोनों दलों ने अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी 20 कैंडिडेट की आखिरी सूची

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए कांग्रेस ने गुरुवार देर शाम 19 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की. शुक्रवार (4 अक्टूबर) को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है. बुधवार को कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 20 प्रत्याशियों की घोषणा की थी. यहां आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दोनों दलों ने अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस गठबंधन का सामना बीजेपी+शिवसेना सहित छह दलों को मिलाकर बने गठबंधन से हो रहा है. महाराष्ट्र चुनाव में टिकटों के बंटवारे से मुंबई कांग्रेस के नेता संजय निरुपम नाराज हैं. उन्होंने शुक्रवार के प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि पार्टी को अब उनकी जरूरत नहीं रह गई है.

चुनावी रण से गायब हैं कांग्रेस के बड़े नेता
महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों में तीन सप्ताह से भी कम समय रह गया है. कांग्रेस भाजपा से सत्ता हासिल करने की इच्छा तो जता रही है, मगर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक इन राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान को आगे नहीं बढ़ाया है. कांग्रेस के स्टार प्रचारक माने जाने वाले सभी प्रमुख चेहरे अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने अभी तक महाराष्ट्र या हरियाणा में किसी भी रैली को संबोधित नहीं किया है. इन राज्यों में चुनाव प्रचार की कमान राज्य के नेता ही संभाल रहे हैं.

इन दोनों ही राज्यों में पार्टी के आंतरिक झगड़े सामने आए हैं. हरियाणा में राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर के समर्थकों ने बुधवार को पार्टी मुख्यालय के बाहर धरना दिया. कांग्रेस के एक नेता ने कहा, "हमें सोनिया और राहुल गांधी जैसे स्टार प्रचारकों की जरूरत है. चुनाव प्रचार के लिए केवल 17 दिन बचे हैं, लेकिन इसके लिए कोई प्रयास नहीं हुआ है."

इन दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं, जबकि चुनाव प्रचार 19 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा. हरियाणा में कुमारी शैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गुरुग्राम से चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. कांग्रेस महाराष्ट्र में अपनी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता शरद पवार पर ही अधिक भरोसा कर रही है.

कांग्रेस ने इस राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के लिए स्थानीय नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी हैं. इनमें मुकुल वासनिक, राजीव सातव और रजनी पाटिल शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह दोनों राज्यों में पहले ही रैलियां कर चुके हैं.